आज से पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, 10 लोगों को ह्यूमन ट्रायल कर लिए बुलाया गया!

Patna AIIMS

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

MOI BIHAR : कोरोना वैक्सीन का ट्राइल आज से शुरू हो रहा है. पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए 10 लोगों को बुलाया गया है. ट्रायल के लिए 50 से ज्यादा लोगों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन एम्स प्रशासन ने 10 लोगों को ही ट्रायल के लिए बुलाया है.

पटना एम्स प्रशासन ने जिन 10 लोगों को वैक्सीन ट्रायल के लिए बुलाया है उनकी उम्र 18 से 55 साल के बीच है. आज पहली बार इनका मेडिकल चेकअप किया जाएगा. उसके बाद आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक जिन लोगों की रिपोर्ट सही पाई जाएगी उन्हें वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा. वैक्सीन का पहला डोल देने के बाद डॉक्टरों की टीम दो-तीन घंटे उन लोगों पर नजर रखेगी जिन पर ट्रायल किया जा रहा है फिर वापस इन्हें घर भेज दिया जाएगा.

ह्यूमन साल के दूसरे दौर में 14 दिन बाद वैक्सीन का सेकेंड डोज दिया जाएगा. आईसीएमआर और भारत बायोटेक की तरफ से बनाए गए इस वैक्सीन का पटना एम्स में 5 डॉक्टरों की विशेषज्ञ टीम ट्रायल कर रही है. पटना एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ सीएम सिंह ने ने जानकारी दी है कि एम्स की तरफ से जारी किए गए फोन नंबर पर लगातार लोग वैक्सीन ट्रायल के लिए संपर्क साध रहे हैं लेकिन हम लिमिटेड तरीके से आगे बढ़ रहे हैं.

input- 1stbihar

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x