कोविड 19 के इलाज में आत्मनिर्भर बनेगा जिला : डीएम

Bettiah DM Meeting
Loading...
Mints of India Google News

BIHAR DESK : जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड 19 के इलाज के मामले में मरीजों को हर तरह की व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय में एक सप्ताह में 150 बेड का अतिरिक्त आइसोलेशन वार्ड बनकर तैयार हो जाएगा. यह चिकित्सा के मामले में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

जबकि बगहा एवं नरकटियागंज में 100 -100 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी एक सप्ताह में फक्शनल हो जाएगा. यहां भी हर बेड पर पाइप लाइन के माध्यम से आक्सीजन की उपलब्धता रहेगी. इसके अलावा वेटीलेंटर की भी व्यवस्था की जा रही है. जिलाधिकारी श्री कुमार शुक्रवार को समाहरणालय के सभागार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित भयाक्रांत हो जाते हैं. इस स्थिति से उबरने के लिए उनसे मोबाइल पर चिकित्सकों से बात कराने की व्यवस्था की गई है. यह व्यवस्था चौबीस धंटे बनी रहती है. टेलीमेडिसिन सेंटर से प्रत्येक दिन नए कोरोना पॉजिटिव से दो से तीन बार बात की जाती है. उनमें से ज्यादा परेशानी वाले मरीज को विशेष ध्यान रखने की व्यवस्था की गई है.

इसकी देखभाल के लिए वरीय प्रशासनिक पदाधिकारियों की भी तैनाती की गई है. जीएमसीएच में अब कोरोना संक्रमितों को उनके परिजन से बात करने के लिए व्यवस्था की गई है. उनके परिजन जब चाहें उनकी स्थिति की जानकारी ले सकते हैं. प्रत्येक मरीज के बेड पर कॉल बेल लगाया गया है, ताकि वे इसका इस्तेमाल कर चिकित्सकीय सहायता ले सकते हैं.

उन्होंने दावा कि यहां हेल्थ बुलेटिन जारी करने की व्यवस्था कर दी गई है, जिसके माध्यम से मरीज के परिजन अपने स्वजन के बारे में जब चाहे जानकारी ले सकते हैं. जिले में जांच की संख्या बढ़ा दी गई है. पॉजटिव मरीज मिलने के साथ ही उनसे संपर्क बनाकर उन्हें चिकित्सकीय सलाह दी जा रही है. इन सारी व्यवस्था के बावजूद हमें हर पल सावधान रहने की जरूरत है.

इसमें बचाव ही कोविड 19 से सुरक्षा का सबसे बड़ा माध्यम है. इसके लिए उन्होंने सभी जिलेवासयों से बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. मौके पर सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता नंद किशोर साह, उप विकास आयुक्त रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डा अरुण कुमार सिन्हा मौजूद रहे.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.