चीन को झटका! भारतीय कंपनी Lava बनाएगी Nokia और Motorola के स्मार्टफोन


ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. पहले अधिकतर कंपनियां मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग चीन में कराती थीं, वहीं अब ब्रैंड्स भारत की तरफ रुख करने लगे हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो अब भारतीय स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर Lava अन्य कंपनियों के लिए हैंडसेट का विनिर्माण करेगी.

दरअसल, मशहूर ब्रैंड Nokia अपने हैंडसेट निर्माण के लिए Lava मोबाइल के साथ पहले ही साझेदारी कर चुका है. वहीं, ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब Motorola भी लावा के साथ इसी प्रकार की डील को लेकर बातचीत कर रही है. बता दें कि मोटोरोला चीन की कंपनी लेनोवो का सब्सिडियरी ब्रैंड है.

इतना ही नहीं, एक अन्य टेलिकॉम कंपनी भी लावा से अपने लिए मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग करा सकती है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लावा और टेलिकॉम कंपनी के बीच बातचीत अडवांस लेवल पर पहुंच गई है. यह एक को-ब्रैंडेड स्मार्टफोन होगा, हालांकि खर्चा टेलिकॉम कंपनी ही उठाएगी. इससे 4जी डिवाइस की लागत में काफी कमी हो पाएगी.

टेलिकॉम कंपनियां बेचेंगी स्मार्टफोन

बता दें कि रिलायंस जियो और एयरटेल जैसी दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों की योजना अब स्मार्टफोन बिक्री पर भी है. इनके फोन खरीदने पर डिस्काउंट ऑफर, शॉपिंग बेनिफिट्स और एक साल का स्क्रीन प्रोटेक्शन जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी. अपने बंडल स्मार्टफोन के जरिए इन दोनों कंपनियों की योजना फीचर फोन या 2जी यूजर्स को स्मार्टफोन पर लाने की है.

लावा ने बढ़ाया प्रोडक्शन

लावा की योजना उन कंपनियों के साथ भी पार्टनरशिप करने की है जो सप्लाई चेन को साझा कर पाएं. रिपोर्ट के मुताबिक, लावा Nokia के लिए स्मार्टफोन निर्माण करने के साथ ही सप्लाई चेन के लिए साझीदार ढूंढ रही है. सूत्रों ने ET से कहा, ‘लावा ऐसी कंपनियों के साथ काम करना चाहती है जो भारत के इकोसिस्टम से बाहर के हैं, ताकि उनकी सप्लाई चेन का इस्तेमाल हो सके.’ लावा ने अपनी प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाकर 3 करोड़ स्मार्टफोन और 4.5 करोड़ फीचर फोन तक पहुंचा दिया है.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x