जदयू में महिला सशक्तीकरण, इस बार 115 में से 22 महिलाओं को दिया टिकट

Loading...

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जदयू ने अपने कोटे की सीटों में से लगभग 20 फीसदी महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है. कुल 115 प्रत्याशियों की उसकी सूची में 22 महिलाएं हैं. इन महिलाओं में 13 ऐसी हैं, जिन्हें पहली बार पार्टी ने टिकट दिया है. 2015 में जदयू ने कुल नौ महिलाओं को टिकट दिया था. इस तरह देखें तो इस बार जदयू ने यह साबित कर दिया है कि वह महिला सशक्तीकरण को लेकर और आगे आया है. गौरतलब है कि पिछले चुनाव में जदयू के 101 प्रत्याशी मैदान में थे. वहीं, जदयू की ओर से अल्पसंख्यक समाज से 11 नेताओं को टिकट दिया गया है. अनुसूचित जाति के 18 प्रत्याशी हैं.

जदयू ने सभी 115 सीटों के प्रत्याशियों की सूची बुधवार को जारी कर दी है. एनडीए के तहत जदयू को 122 सीटें मिली हैं, जिनमें से सात सीटें उसने हम पार्टी को दे दी है.

जदयू के इन वरिष्ठ नेताओं ने जारी की सूची

पार्टी कार्यालय में सूची जारी करने के दौरान जदयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, सांसद आरसीपी सिंह, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पार्टी के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, मंत्री संजय झा समेत रवींद्र सिंह, नवीन आर्या, अनिल कुमार आदि उपस्थित थे.

राजगीर और वैशाली विधायक का टिकट कटा

वैशाली से पिछली बार के प्रत्याशी राजकिशोर सिंह की जगह इस बार सिद्धार्थ पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है. राजगीर विधायक रविज्योति कुमार की जगह कौशल किशोर को टिकट दिया गया है. गौरतलब हो कि कौशल किशोर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के पुत्र हैं.

दो मंत्री कृष्णनंदन वर्मा और मदन सहनी का क्षेत्र बदला

गौड़ाबौराम सीट भाजपा कोटे में जाने के कारण मंत्री मदन सहनी का क्षेत्र इस बार बदल गया है. इस बार मदन सहनी को दरभंगा जिले के ही बहादुरपुर सीट से जदयू ने उतारा है. वहीं शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा को घोसी की जगह जहानाबाद से उतारा गया है.

किसे कितनी भागीदारी
महिला- 22
अतिपिछड़ा- 19
यादव- 18
कुशवाहा- 15
भूमिहार- 10
राजपूत- 07
ब्राह्मण- 02
कुर्मी- 12
अनुसूचित जाति- 17
अनुसूचित जनजाति- 01
अल्पसंख्यक- 11
वैश्य- 03

लोस उपचुनाव : सुनील वाल्मीकि नगर से जदयू प्रत्याशी

वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में जदयू ने सुनील कुमार को प्रत्याशी घोषित किया है. ये एनडीए के प्रत्याशी होंगे. यह क्षेत्र जदयू सांसद वैद्यनाथ महतो के निधन के बाद रिक्त था. सुनील कुमार स्व. वैद्यनाथ महतो के पुत्र हैं. जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बुधवार की देर शाम नाम की घोषणा की.

Input – Live Hindustan

Loading...

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x