बिहार को कोरोना से बचाने दिल्ली से पटना पहुची केन्द्रीय स्वास्थ्य टीम, ले रहे है जाएजा

patna came central helth team
Loading...
Mints of India Google News

CoronaVirus Bihar: बिहार में छलांग लगा रही कोरोना संक्रमितों की संख्या से स्थिति गंभीर होती जा रही है. हफ्तेभर से प्रतिदिन करीब एक हजार संक्रमित मरीजों के आंकड़े सामने आने के बाद केंद्र सरकार की विशेष टीम रविवार को बिहार पहुंची. टीम स्थिति का जायजा लेकर देर शाम वापस दिल्‍ली लौट जाएगी. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि केंद्र द्वारा बिहार को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है. कोरोना को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

बिहार में कोरोना विस्फोट की हालत यह है कि मरीजों की संख्या 25 हजार के पास पहुंच चुकी है. लगातार बिगड़ते हालात को लेकर चिंतित केंद्र सरकार की भेजी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की उच्च स्तरीय टीम विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में रविवार को दोपहर 12 बजे एयर इंडिया की फ्लाइट से पटना पहुंची. इस तीन सदस्यीय टीम में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक डॉ. एसके सिंह और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्छल भी शामिल है.

यह हाई लेवल टीम बिहार में कोरोना की स्थिति का ऑन-स्‍पॉट तथा अधिकारियों से जानकारी लेगी. टीम किसी कंटेनमेंट जोन का दौरा भी कर वहां कोरोना के कारण उत्पन्न स्थिति व राज्य सरकार की कार्रवाई को देखेगी. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि पटना में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद टीम गया जिले का दौरा करेगी. केंद्रीय टीम पटना में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा बिहार के आला अधिकारियों के साथ भी बैठक करने के बाद शाम में दिल्ली लौट जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकारें मिलकर कोविड-19 की रोकथाम के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम लगातार उठा रही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की नजर बिहार की स्थिति पर बनी हुई है. सरकार ने कोरोना की जोच के लिए पिछले हफ्ते 50 हजार किट मंगवाए थे. इस किट से महज आधे घंटे में कोरोना संक्रमण की जांच हो जाती है. 50 हजार और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट बिहार पहुंच गयी है.

विदित हो कि बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है. शनिवार को 739 नए मामले सामने आए. इसके साथ मरीजों की कुल संख्या 24967 हो गई है. बीते आठ जुलाई को जहां 13274 मरीज थे, वहीं 10 दिनोे बाद अब मामले दोगुने से अधिक हो गए हैं.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.