बिहार चुनाव के दौरान Facebook पर आपत्तिजनक पोस्ट करने से बचे, हो सकती है कड़ी करवाई


ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ‘सी विजिल एप’ को अपडेट कर रहा है ताकि आदर्श आचार संहिता की पूरी सतर्कता के साथ निगरानी की जा सके। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट या वीडियो पर रोक लगाई जा सके। साथ ही दोषियों पर कड़ी कार्रवाई प्रशासन की ओर से की जा सके।
‘सी-विजिल एप’ से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की निगरानी होगी।

इसकी मदद से अधिकारी मॉनिटरिंग करेंगे। यह सिटीजन फ्रेंडली एप है। इसका इस्तेमाल हर कोई कर सकता है। 18 वर्ष से अधिक के मोबाइल यूजर इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर प्रशासन को आपत्तिजनक पोस्ट, पोस्टर, बैनर, संदेश, वीडियो के माध्यम से अवगत करा सकते हैं। मालूम हो कि बीते लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग ने इस एप को लांच किया था। सूबे में करीब एक दर्जन से अधिक मामले ‘सी-विजिल एप’ के दौरान पकड़े गए थे।

पांच मिनट में शुरू हो जाएगी कार्रवाई

‘सी-विजिल एप’ से मिली शिकायत पर पांच मिनट में कार्रवाई शुरू हो जाएगी। संबंधित पदाधिकारी कार्रवाई करने में जुट जाएंगे। शिकायत मिलने पर 100 मिनट में कार्रवाई पूरी कर मुख्यालय को रिपोर्ट से अवगत भी कराना है। इस एप पर शिकायत करने वाले की पहचान भी गोपनीय रहती है।

मैनुअल तरीके से भी शुरू है मॉनिटरिंग

‘सी-विजिल एप’ के अलावा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी के लिए जिले में भी कई टीमों का गठन किया गया है। पुलिस की ओर से भी जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है। जिले की सीमा सील की गई है। वहां चेकपोस्ट बनाए गए हैं। पुलिस पदाधिकारी व मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है।

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x