साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, वृषभ राशिवाले बरतें सावधानी

Chandra Grahan, lunar eclipse

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

Chandra Grahan 2020: साल 2020 का आखिरी चंद्रग्रहण आज (30 नवंबर 2020, सोमवार) कार्तिक पूर्णिमा को पड़ेगा. यह ग्रणह भारत समेत कई देशों में पड़ेगा. 30 नवंबर 2020 को पड़ने वाला चंद्रग्रहण साल 2020 का आखिरी चंद्रग्रहण होगा. ग्रहण दोपहर 01:04 बजे से आरम्भ होगा और शाम 5:22 पर समाप्त होगा. जानकारों के अनुसार, यह एक उपच्छाया ग्रहण होगा जिसे आंख से देखा नहीं जा सकेगा. भारत में इस ग्रहण का असर कुछ खास नहीं होगा. साल का आखिरी ग्रहण, सूर्य ग्रहण होगा जो 14 दिसंबर 2020 को पड़ेगा.

30 नवंबर को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और रोहणी नक्षत्र में पड़ेगा जिससे इसका असर ज्योतिषीय विचार की दृष्टि से सभी राशि के व्यक्तियों के जीवन पर पड़ेगा.

माना जाता है कि व्यक्ति के जीवन में जब चंद्रमा का असर हो तो विभिन्न परेशानियों से गुजर रहा होता है. हालांकि इससे आपको डरने की जरूरत नहीं है. चंद्रमा के बुरे प्रभाव से बचने के लिए अपनी मां की सेवा करें और उन्हें प्रसन्न रखने की कोशिश करें.

वृषभ राशिवाले बरतें सावधानी

वृषभ राशि के जातकों को ग्रहण के समय व कुछ दिन आगे-पीछे थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. खासकर इस दौरान स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा.

चंद्रग्रहण की तिथि और समय

  • ग्रहण का प्रारम्भ: 30 नवंबर 2020 की दोपहर 1:04 बजे.
  • ग्रहण का मध्यकाल: 30 नवंबर 2020 की दोपहर 3:13 बजे.
  • ग्रहण समाप्त : 30 नवंबर 2020 की शाम 5:22 बजे.

गर्भवती महिलाएं बरतें एहितियात

ज्योतिषियों के अनुसार प्रत्येक ग्रहण का एक सूतक काल होता जिस दौरान ध्यान और मंत्र जाप के अलावा कोई कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता. लेकिन यदि यह ग्रहण उपच्छाया ग्रहण है तो कोई सूतक काल नहीं होगा. लेकिन ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने घर के बुजुर्गों की सलाह के अनुसार कुछ उपाय जरूर अपना सकती हैं. अधिक जानकारी के लिए अपने पंडित या ज्योतिषी से सलाह ले सकते हैं.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x