#हरनाटांड़: लगातार हो रही बारिश से थरुहट के पहाड़ी नदियों का बढ़ा जलस्तर

Flood

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

हरनाटांड़: नेपाल के तराई क्षेत्र व जंगल के साथ पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश से थरुहट क्षेत्र की पहाड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने से थरुहट के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. पहाड़ी नदी के किनारे पर बसे कई गांवों में पानी के तेज बहाव से सड़कें टूटने लगी हैं. तो दूसरी ओर कई जगहों पर प्रतिदिन कटाव भी हो रहा है. बाढ़ की आशंका से ग्रामीण भयभीत हैं.

बीते चार दिनों से लगातार हो रही बारिश से बगहा दो प्रखंड के थरुहट क्षेत्र के कई गांवों के बगल से होकर गुजरने वाली पहाड़ी मनोर नदी, झिकरी, भपसा आदि पहाड़ी नदी के आस पास के इलाकों में बाढ़ की आशंका बनी हुई है. मनोर नदी में बाढ़ से तो स्थिति उत्पन्न हो गई है. अगर लगातार बारिश होती रही तो किसी भी वक्त बाढ़ भथोहिया टोला गोनौली, मलकौली व गोड़ार आदि गांव में घुस सकता है. इन गांवों के साथ साथ पहाड़ी नदियों का पानी दर्जनों गांवों में घुस जाने से स्थिति और विकराल हो जाती है.

जंगल व पहाड़ों पर 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं दूसरी ओर भपसा में बाढ़ आने से एक से दूसरे गांव में लोगों का आवागमन बाधित है. रविवार को हुई बारिश से भपसा में बाढ़ आने की वजह से गोनौली, धुमवाटांड़, गोड़ार व सखुअनवा आदि गांव के लोगों का हरनाटांड़ से संपर्क घंटों तक बाधित हो रहा है. वहीं दूसरी ओर बारिश से किसानों को काफी लाभ पहुंचा है. खेती सम्पन्न हो चुकी है. धान की रोपनी के बाद अब सोहनी का समय भी नजदीक आ रहा है.

Input- Jagran

x