बिहार : 50% क्षमता के साथ आज से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान


ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

राज्यभर के 9वीं से 12वीं के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत अन्य शिक्षण संस्थान सोमवार से खुल जाएंगे. कोविड-19 से छात्रों के बचाव को लेकर तमाम एहतियातों संग पठन-पाठन चलेगा. हर कक्षा में आधी क्षमता में ही विद्यार्थी मौजूद रहेंगे.

राज्य के करीब 8000 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 36,61,942 बच्चों को दो-दो मास्क के हिसाब से करीब सवा 73 लाख मास्क जीविका के माध्यम से दिए जाएंगे. इन स्कूलों में एक दिन में 18,30,971 बच्चे ही आएंगे. गौर हो कि कोरोना संकट को देखते हुए 14 मार्च 2020 से ही सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं. करीब साढ़े नौ महीने बाद अर्थात 296 दिनों की बंदी के बाद सोमवार को जब ये संस्थान खुलेंगे तो इनमें रौनक लौटेगी. साथ ही बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से मुक्ति मिलेगी.

मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में 18 दिसम्बर को राज्य आपदा समूह की बैठक में 4 जनवरी 2021 से स्कूलों-कालेजों-कोचिंग संस्थानों को खोले जाने को लेकर निर्णय लिया गया था. 24 दिसम्बर को शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक संस्थानों के सुरक्षित संचालन को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी किया.

उसके बाद सभी जिलों में डीईओ और डीएम ने स्कूल, कालेज, विवि तथा कोचिंग संस्थान के प्रबंधकों संग बैठक कर गाइडलाइन के पालन को लेकर उन्हें जागरूक किया. गाइडलाइन जारी होने के बाद सभी शैक्षिक संस्थानों के परिसर और वर्गकक्ष को सेनेटाइज करने का जिम्मा स्थानीय स्तर पर शिक्षण संस्थाओं के प्रधान को दिया गया था. स्कूल बंदी में ही बच्चों के छह फीट की दूरी पर बैठने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करनी थी.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि 4 जनवरी से स्कूल-कालेज खोलने की मुकम्मिल व्यवस्था कर ली गयी है. इसे लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. सभी जिलाधिकारियों से विद्यार्थियों के सुरक्षित आवागमन पर खुद नजर रखने का अनुरोध किया गया है.

शिक्षा विभाग का माध्यमिक शिक्षा निदेशालय खुद इसकी मॉनिटरिंग करेगा. कहा कि नौ माह बाद स्कूल-कालेजों का खुलना हम लोगों के लिए भी अहम है. शुरुआती दिनों में अनुरक्षण की व्यवस्था जरूरी है. इसी अनुभव के आधार पर आगे पहली से आठवीं तक के स्कूलों के खोले जाने पर निर्णय लिया जाएगा.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x