बिहार में पहली बार ईवीएम के सहारे होंगे पंचायत चुनाव, एक ही मशीन से डाले जाएंगे छह वोट

Smart EVM
Loading...
Mints of India Google News

बिहार पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम (EVM) के इस्‍तेमाल का रास्‍ता साफ हो गया है. सरकार ने राज्‍य निर्वाचन पदाधिकारी के प्रस्‍ताव पर अपनी सहमति दे दी है. पंचायत चुनाव के लिए खास किस्‍म की मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम (Multi Post EVM) का इस्‍तेमाल किया जाएगा. इस ईवीएम के जरिये पंचायत चुनाव के सभी छह पदों के लिए एक साथ मत डाले जा सकेंगे.

पंचायत चुनाव में ऐसा पहली बार होने जा रहा है. इससे पहले पंचायत चुनाव की प्रक्रिया बैलेट पेपर के सहारे ही पूरी की जाती थी. दरअसल पंचायत चुनाव में मतदाता को एक साथ छह पदों के लिए अपने प्रतिनिधि का चुनाव करना होता है. पंचायत चुनाव में ईवीएम के इस्‍तेमाल के लिए हर बूथ पर मल्‍टी पोस्‍ट ईवीएम की व्‍यवस्‍था की जाएगी. ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने के राज्य निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर बिहार सरकार ने मुहर लगा दी है.


BIHAR ELECTION

पंचायती राज विभाग (Bihar Panchayat Raj Vibhag) ने अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने पत्र लिखकर आयोग को सूचित कर दिया है. बता दें कि गत माह आयोग ने सरकार को पत्र लिखकर ईवीएम से चुनाव कराने अनुमति मांगी थी. इस पर मुख्य सचिव दीपक कुमार, आयोग के आयुक्त दीपक प्रसाद और अमृत लाल मीणा व अन्य अधिकारियों के सैद्धांतिक सहमति बन गई थी. अब सरकार ने आयोग को पत्र लिखकर बाकायदा सूचित कर दिया है.


सरकार के इस निर्णय के बाद अब मल्टी पोस्ट ईवीएम (Multi post EVM) से चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया. यही नहीं, सहमति के बाद आयोग को मल्टी पोस्ट ईवीएम की खरीद प्रक्रिया शुरू करने में सहूलियत होगी. हालांकि अभी राशि की मंजूरी नहीं मिली है. मल्टी पोस्ट ईवीएम की यह खासियत यह है कि मतदाता एक साथ त्रिस्तरीय पंचायत जन प्रतिनिधियों में वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का एक साथ चुनाव कर सकेंगे. आयोग को मतदान के बाद सबसे अधिक सहूलियत मतगणना में होगी. बिहार में पंचायत चुनावों में अब कुछ हफ्तों का समय ही बचा है.

Source – Jagran

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.