बिहार के बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही हर महीने 1 हजार रूपए, ऐसे करें आवेदन

  
सीएम नितीश की चेतावनी बिहार में शादी समारोह में 250 और श्राद्ध में 50 लोग होंगे शामिल
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

BIHAR NEWS DESK: खबर बिहार से हैं, जहां बिहार में एक और बेरोजगारी काफी बढ़ती जा रही है, और लोग दूसरे राज्यों में काम की तलाश में जा रहे हैं. वहीं राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. मेरी जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत नीतीश सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹1000 की स्वयं सहायता भत्ता दे रही है.

हालांकि इस योजना का लाभ बेरोजगार युवा काफी पहले से उठा रहे हैं. एक बार फिर से बिहार में नीतीश कुमार का यह योजना काफी चर्चा में आ चुका है. एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 500000 से भी अधिक युवा मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ उठा चुके हैं. वहीं विकसित बिहार के सात निश्चय योजना आर्थिक हल, युवाओं को बोल के तहत बिहार राज्य के इन योजनाओं की शुरुआत की है.

वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. साथी आपके पास 12वीं पास की सर्टिफिकेट्स भी होने चाहिए, सात बिहार राज्य के निवासी ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे. वही अधिकतम 2 वर्षों तक सरकार आर्थिक मदद के रूप में हर माह ₹1000 वित्तीय सहायता प्रदान कर सकेगी.

और अब बात आती है कि अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा? तो इसके लिए आपको अपने जिला निबंधन परामर्श केंद्र (DRCC) या सात निश्चय ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. वही इस योजना और विकास विभाग सरकार द्वारा इस योजना को लाभ उठाने वाले युवाओं को कुशल युवा प्रोग्राम के तहत भाषा संवाद, बिहार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर का ज्ञान श्री प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जा रहा है. और आपको अगर कंप्यूटर के कौशल का ज्ञान हो जाता तो आपको यहां पर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. वही आपकी जानकारी के लिए बता दो कि अगर आप स्वरोजगार या किसी कंपनी या किसी संस्था में काम करते हैं तो आप इस आवेदन को करने से बचें.

From Around the web