बिहार के इन रेलवे स्टेशनों पर लगेगा ऑटोमेटिक टिकट मशीन: लाइन लगने से मिलेगी आजादी

Automatic ticket machines will be installed at these railway stations of Bihar: Freedom will be given by having a line
 
automatic railway ticket machin in bihar, automatic rail ticket machin in Narkatiaganj station, automatic train ticket machin

Bihar News in Hindi: यह बहुत ही अच्छी खबर आ रही है बिहार से, जहाँ अब बिहार के रेलवे स्टेशनो को सरकार और भी हाई-टेक बना रही है. जहाँ एक और पहले रेल टिकट के लिए हमे लम्बी लाइन लगाने की जरूरत होती थी. वही अब टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अब हमे टिकट के लिए लाइन नही लगानी पड़ेगी.

तो बिहार में इस समस्या को देखते हुए रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है. खबर के अनुसार भारतीय रेलवे ने अब बिहार के कई रेलवे स्टेशनों आटोमेटिक टिकट मशीन (Automatic Ticket Machine) लगाने की व्यवस्था की है. वही आपको बता दूं की यह टिकट मशीन हू-बहू एटीएम मशीन की तरह ही काम करेगा.

Read - अंडरवियर के विज्ञापन पर आपस में भिड़ीं कंपनियां: Lux पर 'माचो' की नकल का लगाया आरोप

अगर रेलवे की माने तो रेलवे का कहना है की आप इस मशीन का इस्तेमाल करके बस सिर्फ 1 मिनट में ही अपना टिकट प्राप्त कर सकते है. वही आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी इसलिए है क्योकि इस ऑटोमेटिक टिकट मशीन के बिहार के इन रेलवे स्टेशनों पर लग जाने के बाद आपको टिकट के लिए लाइन नही लगाना पड़ेगा. आपको लाइन लगने से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगा.

बिहार के इन 22 रलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट मशीन लगाने की योजना

अब बात आती है की आख़िरकार बिहार के किन-किन रलवे स्टेशनों पर इस ऑटोमेटिक टिकट मशीन को लगे जाएगी? तो आपको बता दूं की भारतीय रेलवे के इस योजना के तहत समस्तीपुर रेल मंडल में आने वाले 22 रेलवे स्टेशनों पर इस ऑटोमेटिक टिकट मशीन को लगाने की योजना बनाई जा चुकी है.

और साथ ही रेलवे के इस प्रोजेक्ट तहत अब तक समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, बेतिया, मोतिहारी, रक्सौल, सहरसा तथा नरकटियागंज रेलवे स्टेशन पर यह मशीन लगाए गए हैं. और बाकि जगहों पर इस ऑटोमेटिक टिकट मशीन लगाये जाने के लिए काम जारी है.

Read - उपर बैगन की खेती और जमीन के निचे शराब का भण्डार: पुलिस ने जब्त की 632 बोतल शराब

ऑटोमेटिक ट्रेन टिकट बुकिंग मशीन कैसे काम करता है?

दोस्तों अगर आपके मन में भी सवाल है की आख़िरकार यह ऑटोमेटिक टिकट मशीन कैसे काम करता है? तो आपको बता दूं की इस ऑटोमेटिक टिकट मशीन को बिकुल एटीएम मचिन जैसा ही बनाया गया है.  जैसे आप एटीएम से पैसा निकलने के लिए प्रोसेस को फॉलो करते है.

ठीक उसी प्रकार से आपको यहाँ भी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इसके लिए आपको सबसे पहले स्टेशन पर जाकर काउंटर पर एक स्मार्ट कार्ड (Smart Card) बनवाना होगा. फिर जब आपका स्मार्ट कार्ड बन जाये फिर आपके द्वारा दिए रजिस्टर्ड मोबाइल नुम्बर पर 4 अंको का सीक्रेट पिन प्राप्त होगा.

यह पिन भी सेम टू सेम एटीएम पिन जैसा ही होता है. और अब आप इस स्मार्ट कार्ड और चार अंको के पिन के जरिये ही अपना टिकट प्राप्त कर सकते है. वही टिकट प्राप्त करने के लिए आपको आपके स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज भी करवाना होगा. तभी आप अपना टिकट निकाल सकते है.

Title - Automatic ticket machines will be installed at these railway stations of Bihar: Freedom will be given by having a line

From Around the web