बिहार सरकार दे रही है गाय पालन योजना के तहत सब्सिडी: इस तारीख तक होगी ऑनलाइन आवेदन

Bihar government is giving subsidy under cow rearing scheme: Online application will be done till this date
 
bihar gavya vikas yojna subsidy

BIHAR NEWS IN HINDI: खबर है बिहार से, जहाँ अब बिहार सरकार भी अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के गौ पालन योजना के तर्ज पर बिहार में गाय पालन योजना (bihar gavya vikas yojna) की शुरुआत करी है. खबरों के अनुसार बिहार सरकार ने लोगो को गाय पालन के लिए प्रेरित करने के लिए गाय पलने के लिए सब्सिडी देने का निश्चय किया है. मिली जानकारी के अनुसार बिहार सारकार ने तय किया है की जो लोग गाय पालन करते है. तो उन्हें अब बिहार सरकार की तरफ से गौ पालन योजना के तहत लोगो को सब्सिडी मिलने वाली है.

बिहार में गाय पालन योजना सब्सिडी के लिए आवेदन की थी?

आपको जानकारी के लिए बता दूं की बिहार साकार की इस गाय पालन योजना के तहत सब्सिडी के लिए आखिरी तारीख 20 सितम्बर 2019 है.मिली खबर के अनुसार बिहार राज्य सरकार के पशुपालन विभाग के द्वारा समग्र गौ विकास योजना चलाई जा रही है. सरकार के अनुसार

इस योजना के तहत गाय पालन करने पर ग्रामिण इलाके के लोगो को अब सब्सिडी प्राप्त होने लगी है. जानकारी के अनुसार आप इस योजना के लिए 20 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण इलाकों के सभी वर्गों के भूमिहीन किसानो , दुग्ध उत्पादकों और शिक्षित बेरोजगार युवा युवतियों के लिए अपना रोजगार खड़ा करने का अवसर देना है जिसके माध्यम से धार्मिक परंपरा भी बनी रहे और समाज में उनका आर्थिक और सामाजिक रूप से उत्थान हो सके.

बिहार गाय पालन योजना के तहत कितना सब्सिडी मिलेगा?

वही राज्य सरकार गाय पालन योजना के अंतर्गत बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवक एवं युवतियों को गाय पालन के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने हेतु यह योजना चला रही है. आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आपको 50% से लेकर 75% तक सब्सिडी दी जाएगी.

बता दें कि इसका आवेदन 1 सितंबर 2021 से शुरू हो चुका है. जानकारी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत EBC, SC और ST कैटेगरी के लोगों को 2 और चार दुधारू मवेशियों की डेयरी इकाई की स्थापना करने पर 75 % की सब्सिडी अनुदान मिलती है. इसके साथ साथ सामन्य और ओबीसी कैटेगरी के लोगों को 50 फीसदी सब्सिडी अनुदान दिया जाता है.

बता दें कि आप इस योजना का लाभ लेकर गाय या भैंस दोनों खरीद सकते हैं. पर इसके लिए उन्हें राज्य के अन्दर पशु मेला से ही इसकी खरीदारी करनी होगी. जानकारी के अनुसार  योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने वाले की आयु 55 वर्ष से साधिक नहीं होना चाहिए. सोर्स - पटना न्यूज़ लाइव

Title - Bihar government is giving subsidy under cow rearing scheme: Online application will be done till this date

From Around the web