बिहार सरकार आज किसानो को देगी फसल नुकसान मुवावजा: इतने करोड़ भरपाई करेगी सरकार

 
bihar fasal nuksan nitish kumar

BIhar News Desk:खबर आ रही है बिहार से, जहाँ बिहार में इस साल ओलावृष्टि और बाढ़ सहित अन्य कारणों से किसानो के फसलो को काफी नुकसान हुआ है. और किसानो की इस बड़ी क्षति की भरपाई अब बिहार सरकार करने जा रही है. वही बिहार सरकार आज (सोमवार) को किसानो को सरकार की तरफ से क्षतिपूर्ती राशी का भुगतान किया जाएगा.

जरा इसे पढ़े | इस गर्ल्स हॉस्टल में जारी हुआ बुर्का पहनने का फरमान: छात्राएं बोली- शरिया कानून बर्दाश्त नहीं, किया पथराव

वही खबरों के अनुसार सहकारिता विभाग में हुए नुकसान की भरपाई के लिए आज से किसानो को राशी का भुगतान किया जाएगा. और ये क्षति पूर्ती राशी किसानो को फसल सहायता योजना के अंतर्गत दिया जाएगा. वही रैयत और गैररैयत दोनों प्रकार के किसानो के बिच कुल सहायता राशी 226 करोड़ का वितरण किया जएगा. वही आपको बता दूं की लगभग 218 करोड़ 40 लाख रु का भुगतान पहले ही हो चूका है.

जरा इसे भी पढ़े - कुत्ते शक्ल में बछड़े को गाय ने दिया जन्म, देखने के लिए लोगों की लगी भीड़, देखें तस्वीर..

और सरकार के इस फसल सहायता योजना के तहत खरीफ फसल में बिहार राज्यभर में लगभग 4 लाख 63 हजार किसान पात्र थे. जो की स्थलीय जांच में सानो का दावा सही निकला. और वही सहकारिता विभाग ने सिर्फ 4 लाख 47 हजार और 70 किसानो के खाते में ही फसल क्षति पूर्ती राशी भेजी है. जांच के बाद जो किसान फसल क्षति पूर्ती राशी से वंचित रह गये है. आज सोमवार को उनके बैंक खाते में शेष बचे राशी भेज दिए जायेंगे.

वही ये भी उम्मीद जताई जा रही है कि आज उन किसानों के बैंक खातों में राशि भेज दी जाएगी जिन के दावे पर फिजिकल वेरिफिकेशन का काम पूरा हो चुका है. साथ ही आपको बता दूं की बिहार में सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना के जगह पर अपनी फसल सहायता योजना को विगत 2 सालो से संचालित कर रही है.

इसे भी पढ़े - बिहार में वायरल फीवर से मचा कोहराम: कही हॉस्पिटल में बेड फुल तो कही बच्चो की मौत

बिहार सरकार के इस योजना के तहत फसल की एक से 20 प्रतिशत तक क्षति हुई तो प्रति हेक्टेयर साढ़े सात हजार रुपये की सहायता किसानों को दी जाती है. क्षति 20 प्रतिशत से अधिक हो गई तो सहायता अनुदान की राशि दस हजार रुपये प्रति हेक्टेयर होती है.

From Around the web