बिहार: नए साल में बिहारवालों का होगा बुरा हाल, 10% महंगी हो सकती है बिजली

  
बगहा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण बिजली व्यवस्था चरमराई, लोगो को हुई बहुत परेशानी
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

बिहार न्यूज़ डेस्क: खबर आ रही है बिहार से, जहाँ अब बिहारवासियों को नये साल के मौके पर एक तगड़ा झटका लगने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. खबर के अनुसार बिहार में नए साल में 10 फीसदी तक बिजली महंगी हो सकती है. बिजली कंपनियों की ओर से सोमवार को बिहार विद्युत विनियामक आयोग के समक्ष सौंपी गई याचिका में सभी श्रेणी की बिजली दरों में 10 फीसदी तक वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया है. आयोग इस याचिका पर जनसुनवाई के बाद नई दर तय करेगा, जो एक अप्रैल 2022 से प्रभावी होगा.

बिजली कंपनी हर साल 15 नवम्बर तक बिजली दर का प्रस्ताव आयोग को सौंपता रहा है. उसी परम्परा के तहत ट्रांसमिशन कंपनी की ओर से बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड, बिहार ग्रिड कंपनी लिमिटेड और स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर ने अलग-अलग याचिका दायर की. जबकि घरेलू, व्यवसायिक और औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं की बिजली दर तय करने के लिए नॉर्थ व साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने अलग-अलग याचिका दायर की है.

बिजली आपूर्ति के खर्च में हुई वृद्धि को आधार बनाते हुए कंपनी ने सभी श्रेणी में लगभग 10 फीसदी बिजली दर बढ़ाने का अनुरोध आयोग से किया है. वहीं शहरी घरेलू उपभोक्ताओं के स्लैब को तीन के बदले दो कर दिया गया है. कंपनी ने शून्य से 100 यूनिट के पहले स्लैब को समाप्त कर दिया है. प्रस्ताव के अनुसार अब शहरी घरेलू कनेक्शन में शून्य से 200 यूनिट का पहला स्लैब होगा. जबकि दूसरा स्लैब 201 यूनिट से अधिक का होगा.

From Around the web