बिहार की बेटी ने रचा इतिहास! बिहार से केरल तक साइकिल से 28 दिन में तय किया सफ़र

 
aparna sinha

बिहार डेस्क: खबर बिहार से है! जहाँ बिहार के नालंदा जिले की बेटी अपर्णा ने 28 दिन में आठ राज्यों की तीन हजार 306 किलोमीटर की दूरी साइकिल से यात्रा कर इतिहास रच दिया. ग्रीन इंडिया अभियान पर साइकिल से निकली ग्रीन गर्ल अपर्णा मंगलवार को बिहारशरीफ रेलवे स्टेशन पर उतरी.

वहां उनके साथ लौटे सहयोगी उत्पलकांत कुशवाहा का भी स्थानीय लोगों ने भव्य अभिनंदन किया. लोगों ने आरती उतारकर फूल मालाओं से लाद दिया. अपर्णा ने नालंदा की धरती पर कदम रखते ही अपनी माटी को नमन किया. उन्होंने कहा कि हरियाली लाकर हम न सिर्फ धरा व पर्यावरण को स्वच्छ व सुंदर बनाएंगे, बल्कि, जीवन भी सुंदर बनेगा.

आज ग्लोबल वार्मिंग, बेमौसम बारिश, बढ़ता तापमान इसी का नतीजा है. धरा पर 33 फीसदी वन क्षेत्र होना चाहिए. शहर व विकास के नाम पर पेड़-पौधों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है. इसका कुप्रभाव भी गत कुछ सालों से दिखने लगा है. वैज्ञानिक व सरकारें भी इसके लिए चिंतित है.

लेकिन, इस अभियान को तब तक गति नहीं मिल सकती, जब तक आम-अवाम इसमें सहभागी नहीं बन जाते. सड़क, पइन, खेत खलिहान जहां भी खाली जगह देखें, वहां जगह के अनुसार छोटे या बड़े पौधे अवश्य लगाएं. घरों या छतों पर भी खाली स्थानों पर बकेट, गमला या प्लास्टिक बोतलों में लत्तरदार पौधे लगाएं.

Input - Live Hindustan

From Around the web