बिहार की राजधानी पटना में धुंध की दस्तक, गिरेगा सुबह का पारा, मानसून अंतिम चरण में

 
Dhundh or Kohra or Thanda

BIHAR DESK: खबर आ रही है बिहार की राजधानी पटना से, जहाँ राजधानी पटना सहित बिहार में इस सीजन में पहली बार आसमान धुंध की चादर में लिपटा रहा. पटना में रविवार सुबह पांच बजे विजिबिलिटी काफी कम रही और चार सौ मीटर की दृश्यता रही. सुबह सात बजे पटना एयरपोर्ट के रनवे पर 600 मीटर की दृश्यता रही.

मौसम के अचानक बदले मिजाज को लेकर ग्रामीण से लेकर शहरी इलाके तक कौतूहल की स्थिति रही. दक्षिण बिहार के कई जिलों में यह धुंध की चादर दिखी. मौसमविदों का कहना है कि वातावरण में नमी अभी अधिक है और सुबह के तापमान में गिरावट आने लगी है, इस वजह से धुंध की स्थिति बन रही है.

वही मौसम वैज्ञानिको की मने तो मानसून अपने अंतिम चरण में है. इस समय मौसम में बदलाव स्वाभाविक है. हालांकि अब भी दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने पर बारिश की गतिविधियां होती रहेंगी. मौसम के बदले मिजाज से मौसमविद भी यह अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार कोहरा जल्द दस्तक देगा. अमूमन नवंबर के दूसरे हफ्ते से कोहरे की दस्तक राजधानी में होती है, लेकिन इस बार अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले हफ्ते से इसका असर दिख सकता है.

रविवार को पटना सहित राज्य के कुछ भाग में सुबह में धुंध की स्थिति रही. यह अब नियमित अंतराल पर दिखेगा. सुबह का तापमान गिरने लगा है और वातावरण में नमी है. धूल कण के साथ मिलकर यह आसमान में धुंध की चादर बनाते हैं. यही घनीभूत होकर धीरे धीरे कोहरे या कुहासे में तब्दील हो जाएगा.

From Around the web