बिहार में नाइट कर्फ्यू लागू, 8वीं तक के स्कूल बंद, श्रद्धालुओं को मंदिर में नहीं मिलेगी एंट्री, जाने

  
Lockdown in bihar, बिहार लॉकडाउन, कोरोना, लॉकडाउन नितीश कुमार
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

बिहार न्यूज़ डेस्क: बिहार में छह से 21 जनवरी तक के लिए रात्रि कर्फ्यू रहेगी. यह रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा. राज्य में इससे पहले 18 अप्रैल, 2020 को नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था. प्री-स्कूल से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल और कोचिंग बंद रहेंगे, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. नौवीं और उससे ऊपर की कक्षाओं से संबंधित स्कूल, कोचिंग एवं शिक्षण संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे. 

ऑनलाइन शिक्षण को प्राथमिकता दी जाएगी. मुख्यमंत्री का समाज सुधार अभियान और जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थगित रहेगा. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए ये सभी निर्देश गुरुवार यानी छह जनवरी से 21 जनवरी तक के लिए हैं. आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में सभी जिलों और संबंधित विभागों से रिपोर्ट ली गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरी जानकारी पदाधिकारियों से ली.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार शाम को हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया. औरंगाबाद में समाज सुधार अभियान के दौरे से पटना लौटने के बाद उन्होंने यह बैठक की. इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. रात्रि कर्फ्यू के दौरान भी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न वाहन एवं स्वास्थ्य प्रायोजन के लिए निजी वाहन का परिचालन हो सकेगा.

निजी वाहनों, सार्वजनिक स्थानों एवं मार्गों पर पैदल चलने वालों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सार्वजनिक वाहनों में निर्धारित बैठने की क्षमता के 100 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति रहेगी.

From Around the web