दशहरे से पहले बिहार के बेटियो को नितीश कुमार का बड़ा तोहफा: इंटर पास को 25 हजार और ग्रेजुएट को 50 हजार मिलेंगे

 
Nitish Kumar with Student
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!
 

BIHAR NEWS DESK: खबर आ रही है बिहार से, जहाँ बिहार के बेटियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. बिहार सर्कार हमेशा से इ बिहार के बेटियो के लिए कार्यरत रही है. और अब बिहार में बेटियों को शिक्षित करने के लिए नीतीश कुमार सरकार (Nitish Kumar Government) लगातार जरूरी कदम उठा रही है.

यही वजह है मुख्यमंत्री ने शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी 38 जिलों में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) कन्या 10+2 आवासीय विद्यालय खोलने के निर्देश अधिकारियों को दिए. वहीं इस त्योहारी सीजन में नीतीश सरकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास लड़कियों को 25-25 हजार और ग्रेजुएट बेटियों को 50-50 हजार रुपये भी देने जा रही है.

पढ़े - आर्यन के गिरफ़्तारी के बाद शाहरूख को झटका! Byju's ने तोड़ा कॉन्ट्रैक्ट? होगा करोड़ो का नुकसान

दरअसल, हायर स्टडी में छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने इस साल के बजट भाषण में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का ऐलान किया था. जिसमें इंटर पास होने पर अविवाहित लड़कियों को 25,000 और ग्रेजुएशन करने पर 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया गया था. जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने इस राशि का भुगतान अगले हफ्ते तक करने का निर्देश दिया है. इसे डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

नीतीश कुमार सरकार के इस फैसले लाखों की संख्या में इंटर और ग्रेजुएट परीक्षा देने वाली अविवाहित छात्राओं को फायदा मिलेगा. राशि का भुगतान जल्दी हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने 400 करोड़ रुपये सभी जिलों को जारी कर दिया है. इस बार करीब 4 लाख 12 हजार से ज्यादा इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा. वहीं 1 लाख 24 हजार ग्रेजुएट छात्राओं को भी 50-50 हजार रुपये की राशि भुगतान प्रदेश सरकार करेगी.

खबर सूत्र - नवभारत टाइम्स

From Around the web