अब पटना में मिलेगा 25 रूपये का बस पास: जाने क्या है खास और कैसे मिलेगा पास?

Now you will get a bus pass of Rs 25 in Patna: Know what is special and how to get it?
 
Patna Bus

BIHAR NEWS IN HINDI: खबर आ रही है बिहार की राजधानी पटना से, जहाँ ऐतिहासिक नगरी पटना की सैर करना अब बेहद सस्ता हो गया है. क्योकि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (BSRTC) ने पटना सिटी बस सर्विस के लिए पास सिस्टम लागू करने की घोषणा की है. परन्तु यह पास सिर्फ पटना में ही लागु होगा.

और ऐसे में बढ़ती महंगाई के बीच यात्रियों को डेली ट्रैवल खर्चे में सहूलियत देने के लिए BSRTC ने यह फैसला लिया है. BSRTC को उम्मीद है कि पास सुविधा शुरू होने से पटना वालों का इंट्रेस्ट सिटी बस सर्विस में बढ़ेगी, जिससे काफी हद तक ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगी.

पटना सिटी बस सर्विस पास कितने का होगा?

वही खबर के अनुसार BSRTC की ओर से बताया गया है कि पटना सिटी बस सर्विस का पास 25 रुपये का होगा. यह पास 24 घंटे के लिए मान्य होगा. यानी अगर काई यात्री रात 12 बजे इस पास को लेता है तो वह अगले दिन रात 12 बजे तक इसपर यात्रा कर सकते हैं.

हालांकि प्रैक्टिकटक रूप से देखें तो अगर आप सुबह 7 बजे ऑफिस जाते हुए पास लेते हैं तो शाम में लौटते हुए भी उसी पास पर घर आ सकते हैं. अगर पटना शहर के अंदर आपकी ज्यादा ट्रैवलिंग है तब तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. कुल मिलाकर कहें तो अगर आप 25 रुपये का सिटी बस पास लेते हैं तो आप उसपर पूरे दिन नगर सेवा बस से चाहे जितनी यात्रा करें आपको कोई अतिरिक्त किराया नहीं देना होगा.

कैसे मिलेगा पटना सिटी बस सर्विस पास?

पटना सिटी बस सर्विस का 25 रुपये वाला पास लेने के लिए अतिरिक्त कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आप सिटी बस सर्विस में सवार होते ही कंडक्टर से बोलकर 25 रुपये का पास ले सकते हैं. इसके अलावा आप BSRTC के काउंटर से भी 25 रुपये वाला पास खरीद सकते हैं.

ऑनलाइन पास और टिकट लेने पर 5 फीसदी की छूट

BSRTC ने बताया कि डिजिटल सेवा को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन पास लेने की भी सुविधा है. निगम की ओर से हर बसों में क्यूआर कोड लगाया गया है. क्यूआर कोड स्कैन कर भी यात्री किराया भुगतान कर सकेंगे. इतना ही नहीं ऑनलाइन टिकट बुक करने पर किराए में पांच फीसदी की छूट दी जाएगी. इसके अलावा निगम की ओर से प्री पेड कार्ड की सुविधा भी शुरू की गई है. प्री पेड कार्ड से टिकट लेने पर भी पांच फीसद डिस्काउंट की व्यवस्था की गई है.

Title - Now you will get a bus pass of Rs 25 in Patna: Know what is special and how to get it?

From Around the web