बिहार के इस जेल में कैदियों द्वारा उगाई जा रही है "लाल भिंडी": इस भिंडी के है अनेको गुण, जाने

 
Lal Bhindi Red Okra Lady Finger

बिहार डेस्क: खबर आ रही है बिहार के दरभंगा जिले से, जहाँ दरभंगा के मंडल कारा (दरभंगा जेल) के कैदियों द्वारा जेल परिसर में ही लाल भिंडी की खेती करवाई जा रही है. वही खबरों की माने तो इस लाल भिंडी जो की पोषक तत्वों से भरे होते है. इसकी खेती करने में कैदी भी रूचि दिखा रहे है. वही इस लाल भिंडी को उगाकर कैदी अपना सजा कम करने के साथ ही साथ लोगो की अच्छी सेहत भी बनाने में काफी मदद कर रहे है. Lal Bhindi Red Okra Lady Finger

👉 गलती से बैंक अकाउंट में आया 5.5 लाख रु: बैंक के मांगने पर बोला नहीं दूंगा, मोदी जी ने भेजा है!

वही हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट की माने तो दरभंगा जेल के परिसर में कैदियों द्वारा उगाये जा रहे लाल भिंडी को एक दुर्लभ प्रजाति की भिंडी मानी जाती है. इस भिंडी में आम बाजारों में मिलने वाले भिंडी के मुकाबले कई गुना ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते है. जो की हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करते है. वही वैज्ञानिको की माने तो इस लाल भिंडी का वैज्ञानिक नाम "रेड ओकेरा" है. वही दरभंगा जेल में दरभंगा के डीएम डॉ. त्यागराजन की पहल से ही यह लाल भिंडी की खेती के लिए पहल की गयी थी. और इस लाल भिंडी की खेती अच्छे से और सुचारू रूप से सम्प्पन भी हो रहे है.

👉 बिहार को अब मिलेगी बाढ़ से राहत: त: 882 करोड़ की लागत से इस नदी पर बनेगा 1200 कि.मी. लम्बा बांध

वही डॉक्टर्स की माने तो लाल भिंडी कई बिमारियों की लिए काफी उपयोगी है. और यह लाल भिंडी हाई ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल के मरीजो के लिए काफी लाभदायक  साबित हो रहा है. वही जेल प्रशाशन की मने तो दरभंगा जेल परिसर के करीब 4.5 कट्ठा जमीन पर इस लाल भिंडी का उत्पादन किया जा रहा है. वही अभी फ़िलहाल माडल कारा में उगाये जा रहे इस लाल भिंडी का उपयोग सिर्फ जेल के कैदियों के खाने के लिए ही किया जा रहा है. वही आने वाले समय में इस लाल भिंडी का उत्पादन में काफी जोर दिया जाएगा. वही जेल प्रशाशन के अनुसार रोजाना करीब 5 किलोग्राम लाल भिंडी का उत्पादन हो जाता है.

From Around the web