पटना के आईजीआईएमएस में जल्द रोबोट करेगा मरीजों की सर्जरी, तैयार हो रहा है अलग ऑपरेशन थिएटर

Robots will soon do surgery for patients in Patna's IGIMS, a separate operation theater is being prepared
 
Indira Gandhi Institute of Medical Sciences
अब खबर सुने नये अंदाज में!
 

बिहार डेस्क: खबर आ रही है बिहार की राजधानी पटना से! जहाँ अब पटना के आईजीआईएमएस में मोटापे के इलाज के लिए रोबोटिक सर्जरी सुविधा की शुरुआत होगी. वही खबरों की मने तो इसके लिए आईजीआईएमएस में अलग ऑपरेशन थिएटर का भी निर्माण किया जाएगा.

वही मिली जानकारियों के मुताबिक इस रोबोटिक सर्जरी की सुविधा राज्य के मरीजो को अगले ही साल से मिलना शुरू हो जाएगी. वही इन सभी बातो को संस्थान के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने रोबोटिक सर्जरी पर आयोजित कार्यशाला में कहीं गयी है.

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि मोटापा का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. हर 10 में से तीन व्यक्ति मोटापे के शिकार हैं. इस कारण ही बीपी, शुगर, थायराइड, दमा व अन्य बीमारियों से पीड़ितों की संख्या भी बढ़ रही है. 

डॉ. शारिक नज़ीर ने कहा: छोटे ऑपरेशन से मोटापे को कम करना संभव

डॉक्टर्स की माने तो रोबोटिक सर्जरी से स्लिम गैस्ट्रेकटोमी विधि से ऑपरेशन करके कम समय में मोटापे को खत्म किया जा सकता है. ये बातें न्यूयार्क विश्वविद्यालय, अमेरिका के मेडिकल कॉलेज के वरीय प्राध्यापक डॉ. शारिक नजीर ने कहीं.

वे आईजीआईएमएस में सर्जिकल गैस्ट्रोलॉजी विभाग में रोबोटिक विधि से बैरियेटिक सर्जरी से मोटापा कम करने संबंधित आयोजित संगोष्ठी में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन के बाद मरीज का वजन घटने के साथ ही संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है. डॉ. वर्णवाल ने कहा कि मोटापा से बचने व रोबोटिक सर्जरी से इलाज के बारे में जानकारी देने के लिए चिकित्सक भी लोगों को जागरूक करेंगे.

कार्यक्रम में डॉ. अब्दुल हई, डॉ. अशोक कुमार सिंह, डॉ. अतुल कुमार वर्मा, डॉ. प्रियरंजन, डॉ. संजय कुमार, डॉ. साकेत कुमार, डॉ. अमरजीत कुमार, डॉ. राकेश कुमार सिंह भी थे.

Title - Robots will soon do surgery for patients in Patna's IGIMS, a separate operation theater is being prepared

From Around the web