बड़ी खबर: बिहार में देश का पहला महिला कमांडो दस्ता मोर्चा संभालने को तैयार...

 
women commandos army from Bihar police
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!
 

बिहार न्यूज़ डेस्क: खबर आ रही है बिहार से, जहाँ बिहार पुलिस की महिला कमांडो ट्रेनिंग के बाद अपना दमखम दिखाने को तैयार हैं. और यह पहली बार भी है की किसी राज्य पुलिस में ऐसी महिला कमांडो की फ़ौज तैयार हुई है. वाही इसे अर्द्धसैनिक बालो की देखरेख में इनका प्रशिक्षण हुआ है.

व्ही मिली जानकारी के अनुसार इन महिला कमांडो को ट्रेनिंग के बाद बिहार लौटते ही छुट्टी पर भेज दिया गया था. और अब उनकी छुट्टिया ख़त्म हो चुकी है और वो वापस आ चुकी है. वाही मिली खबर के अनुसार जल्द इन्हें उन चुनौतियों का सामना करने के लिए विशेष तौर पर गठित एजेंसियों में तैनात किया जाएगा, जहां चुनिंदा पुलिसवालों को ही मौका दिया जाता है.

वही महिला कमांडो बिहार पुलिस की उन एजेंसियों में अपना दमखम दिखाएंगी जहां तैनाती के लिए किसी भी पुलिसवालों को कड़ी चुनौतियों से गुजरना पड़ता है. इनमें स्पेशल सिक्यूरिटी ग्रुप (एसएसजी) भी शामिल है. एसएसजी मुख्यमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालती है. और साथ ही एसएसजी के अलावा महिला कमाडो की टीम आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए विशेष तौर पर गठित एटीएस में भी प्रतिनियुक्त की जाएगी. बिहार पुलिस की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) का भी ये हिस्सा बनेंगी.

साथ ही मिली खबरों के अनुसार बिहार विशेष सशस्त्रत्त् पुलिस से चुनी गई 92 महिला सिपाहियों को महाराष्ट्र के मुतखेड स्थित सीआरपीएफ की सेंट्रल ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग दिलाई गई है. अब तीन महीने की ट्रेनिंग के दौरान इन्हें हर चुनौती का मुकाबला करने के लिए तैयार किया गया है. और इसमें बड़े से बड़े हमलों को नाकाम करने के लिए विशेष प्रशिक्षण के साथ छोट-बड़े अत्याधुनिक हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग भी शामिल है.

From Around the web