कोरोना वैक्सीन को लेकर सुपर पावर बना भारत: भारत से मांग रहे ये 10 देश

COVID19 Vaccine
Loading...

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

कोरोना महामारी के बीच ‘मेड इन इंडिया’ कोविड वैक्सीन की मांग दुनिया मे बढ़ती जा रही है. अब तक करीब दस देश ऐसे हैं, जिन्होंने भारत में बनी वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया है. वैक्सीन की मांग आने वाले दिनों में कई गैर एशियाई देशों से भी आने वाली है. सूत्रों ने कहा, कम लागत और प्रभावी डेटा के आधार पर मांग लगातार बढ़ रही है.

सूत्रों ने कहा भारत अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ दुनिया के अन्य देशों को आपूर्ति सुनिश्चित करेगा. ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यांमार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, मंगोलिया, श्रीलंका जैसे देशों ने भारत से वैक्सीन की आधिकारिक तौर पर मांग की है.

सूत्रों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के वितरण में भारत सरकार बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देशों को तवज्जो देगी. साथ ही अन्य देशों से आने वाली डिमांड को भी पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. गरीब देशों के लिए डब्ल्यूएचओ में जाहिर की गई प्रतिबद्धता को भी भारत पूरा करेगा.

विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत शुरू से ही कोविड 19 महामारी के खिलाफ़ लड़ाई में वैश्विक प्रतिक्रिया में सबसे आगे रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कहा है कि भारत दुनिया के लिए बड़ी उम्मीद बनकर उभरा है. भारत की वैक्सीन का पूरी दुनिया इंतजार कर रही है. कई देशों ने भारत से अनुरोध किया है कि वे सरकारी स्तर पर (गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट के आधार पर) या सीधे वैक्सीन डेवलपर्स के साथ समझौते के निर्देश दें, जो भारत में वैक्सीन का निर्माण कर रहे हैं.

उधर नेपाल ने भारत से 120 लाख कोरोना वैक्सीन के डोज की मांग की है. वहीं, भूटान ने पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में निर्मित की जा रही वैक्सीन की 10 लाख डोज की मांग की है. म्यांमार ने भी सीरम के साथ एक खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. बांग्लादेश ने कोविशील्ड की तीन करोड़ डोज के लिए पहले ही अनुरोध किया है.

सूत्रों ने कहा कि सिर्फ एशियाई देश ही नहीं बल्कि और कई गैर एशियाई देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन को लेकर संपर्क साधा है. आने वाले दिनों में ये मांग बढ़ेगी. भारत वैक्सीन निर्माण में व्यापक क्षमता वाला देश है. ऐसे में वह वैक्सीन का एक बड़ा आपूर्तिकर्ता बन सकता है.

News Input – Live Hindustan

Loading...

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x