वैरिएंट्स को दोष न दें, पढ़े-लिखे मिडिल क्लास की लापरवाही लाई कोरोना वायरस की दूसरी लहरः डॉ. कटोच

Dr VM Katoch

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

Credit: Bhaskar Interview – भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए सीधे-सीधे लोग ही जिम्मेदार हैं. कोरोना इन्फेक्शन से बचने के लिए उन्होंने जो उपाय पिछले साल अपनाए थे, उसमें लापरवाही की. इसी वजह से यह खतरनाक दूसरी लहर हम देख रहे हैं. यह कहना है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के पूर्व डायरेक्टर जनरल डॉ. वीएम कटोच का. उन्होंने भास्कर को दिए विशेष इंटरव्यू में दूसरी लहर के लिए सीधे-सीधे लोगों और खासकर पढ़े-लिखे मिडिल क्लास को ही जिम्मेदार ठहरा दिया. पेश हैं उनसे बातचीत के मुख्य अंशः

डॉ. कटोच ने कहा आपको यह समझना होगा कि वैक्सीन कोई जादू की छड़ी नहीं है कि आपने छड़ी घुमाई और वायरस गायब. वैक्सीन तो आपको कवच देती है. यह कोरोना वायरस इन्फेक्शन की गंभीरता से आपको बचाती है. हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स, जो आम जनता के संपर्क में रहते हैं, उनके लिए यह बेहद जरूरी है. इसी वजह से सरकार ने उन्हें सबसे पहले वैक्सीन लगवाई.

वैक्सीन जान तो बचा लेगी, पर क्या आप दो दिन में 140 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा सकते हैं? नहीं. कोई भी दावे के साथ नहीं कह सकता कि छह महीनों में भी पूरी आबादी वैक्सीनेट हो जाएगी. इस वजह से ट्रांसमिशन चेन रोकने में फिलहाल वैक्सीन की भूमिका सीमित है. आखिर बच्चे भी इन्फेक्ट हो रहे हैं. बड़ी संख्या में इन्फेक्शन फैल रहा है. यह तो कुछ लोग मांग कर रहे थे कि सबको वैक्सीन लगानी चाहिए, इस वजह से इसका पालन हो रहा है. वरना, हम लोग अगर उचित तरीके से कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर (CAB) का पालन करेंगे तो बिना वैक्सीन के भी कोरोना वायरस को हरा सकते हैं.

डॉ. कटोच ने कहा देखिए, अब लोग अपनी लापरवाही का ठीकरा किसी और के सिर डाल रहे हैं. हो सकता है कि कोरोना के नए स्ट्रेन या वैरिएंट्स की ट्रांसमिशन क्षमता ज्यादा हो, पर इससे हमें क्या? अगर आप कोविड-19 से जुड़ी सावधानी बरतेंगे तो आपको इन्फेक्शन होगा ही नहीं. आपको बेसिक्स पर लौटना होगा. आपने पिछले साल जिन उपायों का पालन सख्ती से किया, उन पर ही लौटना होगा. तभी आप इन्फेक्शन से बच सकेंगे और लोगों को इससे बचा सकेंगे.

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x