‘Evm में का बा’ तेजस्वी या नीतीश कुमार बा?सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती


ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

बिहार में विधानचुनाव 2020 के लिए EVM में बंद 3733 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। ईवीएम में किसके लिए ‘का बा’ भी फैसला हो जाएगा, साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि क्या इस बार एग्जिट पोल के अनुमान सही हाेंगे या फिर से नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेंगे।

17 वीं बिहार विधानसभा के गठन के लिए तीन चरणों में 243 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। नौ बजे से शुरुआती रुझान आने शुरू हो जाएंगे। सबसे पहले बैलेट वोटों की गिनती की जाएगी। इसके बाद ही ईवीएम से निकले वोटों की गिनती होगी। मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम खुलेगा और एक-एक वोट की गिनती शुरू होगी।

वोटों की गिनती के लिए मतगणनाकर्मियों को पहले ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है। साथ ही, कोरोना को लेकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतगणना केंद्रों को वोटों की गिनती के पूर्व, इसके दौरान एवं बाद में इन्हें सेनेटाइज करने की भी व्यवस्था की गयी है। मतगणना केंद्रों पर सभी उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी को लेकर विशेष पास जारी किए गए हैं।

लाइव अपडेट :

  • राजद प्रवक्ता और सांसद मनोज झा राबड़ी आवास पहुंचे, पत्रकारों से बातचीत में बोल- बिहार हमेशा एकतरफा संदेश देता है। इस बार बदलाव का संदेश देगा।
  • सभी मतगणना केंद्रों के ताले खोलने का काम शुरू, अब ईवीएम निकाली जाएंगी।
  • मधुबनी में आरके कॉलेज में बने मतगणना केंद्र में प्रवेश करने के लिए राजनीतिक दल के अभिकर्ता लाइव में लगे हैं।
  • बक्सर जिले की 4 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र पर मतगणना एजेंट पहुंचने लगे हैं मतगणना का कार्य कुछ ही देर में शुरू होने वाला है
  • मधुबनी में आरके कॉलेज में बने मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले एक-एक आदमी की जांच की गई
  • राबड़ी आवास पर जुटी भीड़
  • मतगणना केंद्रों पर प्रत्याशियों के समर्थकों के जुटी भीड़, पुलिस फोर्स तैनात

414 मतगणना हॉल में होगी वोटों की गिनती

चुनाव आयोग के द्वारा मतगणना को लेकर राज्य के सभी 38 जिलों में सभी 243 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 55 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती की जाएगी। इसके लिए सभी मतगणना केंद्रों पर 414 हॉल में अलग-अलग वोटों की गिनती की व्यवस्था की गयी है। कोरोना से बचाव को लेकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए प्रत्येक हॉल में सात-सात टेबुल पर वोटों की गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी चरण के वोटों की गिनती के बाद वोटों की जानकारी बोर्ड पर लिखकर दी जाएगी। साथ ही, माइक से भी वोटों की गिनती की उदघोषणा की जाएगी।

मतगणना केंद्रों में सुरक्षा की सख्त व्यवस्था

मतगणना केंद्रों की सुरक्षा को लेकर सख्त व्यवस्था की गयी है। इसके लिए राज्य पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बलों की 19 कंपनियों को तैनात किया गया है। जबकि पूरे राज्य में आम चुनाव के बाद किसी भी विपरीत परिस्थिति से निबटने के लिए अर्धसैनिक बलों की 59 कंपनियों को रोक कर रखा गया है। मतगणना केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू रहेगी। बिना पूर्व अनुमति के कोई भी मतगणना केंद्र स्थल पर नहीं जा पाएगा।

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x