किसानों का भारत बंद: जानें क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा

Kisan Andolan Bharat Band
Loading...
Mints of India Google News

नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ आंदोलन तेज करते हुए किसानों (Farmer Protest) ने 8 दिसंबर को भारत बंद बुलाया है. इस आंदोलन को कई विपक्षी पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है. ऐसे में आप भारत बंद (Bharat Band) का कार्यक्रम जानकर ही घरों से बाहर निकलें तो ठीक रहेगा.


संसद से पारित नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ किसानों के आंदोलन (Farmer Protest) का आज 12वां दिन है. किसानों ने अपने आंदोलन को और तेज करते हुए 8 दिसंबर को भारत बंद (Bharat Band) का आह्वान किया है. ऐसे में मंगलवार को घर से निकलने पहले लोग इस बात को जान लेना जरूरी होगा कि कहां पर बंद होगा और कहां पर नहीं. इससे आप परेशानी में फंसने से बच सकते हैं.

सुबह 8 बजे से भारत बंद का आह्वान

किसान संगठनों के मुताबिक 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम तक भारत बंद (Bharat Band) होगा. इस दौरान सभी दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी, लेकिन शादी के कार्यक्रमों को बंद से छूट दी गई है. एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाओं को भी छूट रहेगी.

‘किसी को हिंसा की इजाजत नहीं दी जाएगी’

किसान नेता बलदेव सिंह के मुताबिक 8 दिसंबर का भारत बंद (Bharat Band) शांतिपूर्ण रहेगा. किसी को भी हिंसक होने की इजाजत नहीं दी जाएगी. यदि किसी ने हिंसा की कोशिश की तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. उन्होंने बताया कि इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए गुजरात के 250 किसान बंद को समर्थन देने के लिए दिल्ली आएंगे.


दिल्ली की आवाजाही ठप कर देने की चेतावनी

किसान संगठनों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मांगें नहीं मानेगी तो वे अपने आंदोलन (Farmer Protest) को और तेज कर देंगे. दिल्ली पहुंचने वाली सड़कें पूरी तरह बंद कर दी जाएंगी. किसी को भी दिल्ली से बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के भारत बंद (Bharat Band) के दिन यानी 8 दिसंबर आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. हालांकि मंडियां बंद रहेंगी, तो दैनिक चीजों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है.

दूध-फल-सब्ज़ी पर रोक रहेगी

स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि भारत बंद (Bharat Band) सुबह से शाम तीन बजे तक रहेगा. इस दौरान दूध-फल-सब्ज़ी पर रोक रहेगी. शादियों और इमरजेंसी सर्विसेज़ पर किसी तरह की रोक नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हम अपने रुख पर अडिग हैं. सरकार को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना ही होगा’.

भारत बंद को राजनीतिक पार्टियों का समर्थन

भारत बंद (Bharat Band) को कांग्रेस, TRS, द्रमुक, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, NCP, TMC, RJD, AAP और वामदलों ने भी अपना अपना समर्थन जताया है. इनके अलावा दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है. हालांकि आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ (BMS) ने इस बंद से अलग रहने की घोषणा की है.

News Input – ZeeNews

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.