Instagram ने जारी किया QR कोड सपोर्ट, जानिए कैसे करें जेनेरेट

instagram news in hindi
Loading...
Mints of India Google News

TECH DESK : Instagram QR Code: Facebook & Instagram ने QR कोड रोलआउट करना शुरू कर दिया है. कंपनी का यह QR code सपोर्ट वर्ल्ड वाइड होगा. मतलब यूजर इसे किसी भी देश में एक्सेस कर पाएंगे. Instagram QR Code को किसी भी कैमरा ऐप से स्कैन किया जा सकेगा और बिना Instagram ओपन करके यूजर की प्रोफाइल विजिट की जा सकेगी.

जापान में एक साल पहले शुरू हुआ था Instagram QR कोड

Instagram QR कोड को जापान में एक साल पहले शुरू किया गया था. हालांकि बाकी दुनिया के देशों में इस फीचर को अब रोलआउट किया गया है. भारत में Instagram QR कोड सपोर्ट फेस वाइज मिलना शुरू होगा. ऐसे में कुछ Instagram यूजर को इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है.

कारोबारी जगत के लिए उपयोगी होगा Instagram QR Code

Instagam का यह फीचर कारोबार जगत से जुड़ाव रखने वाले लोगों को काफी साहूलियत देगा. घले QR कोड को Instagram यूज़र्स अपने बिज़नेस कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं और इसे स्कैन करके सीधे उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर पहुंचा जा सकता है. इन दिनों इंस्टाग्राम से शॉपिंग भी की जा रही है और लोग यहाँ अपने बिज़नेस को प्रोमोट करते हैं.

ऐसे जेनेरेट करें Instagram QR Code

  • सबसे पहले Instagram को Google Play Store से अपडेट करें
  • फिर Instagram अकाउंट को ओपन करें और Setting ऑप्शन में जाएं
  • यहां आपको QR Code का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें
  • टैप करते ही आपके यूज़रनेम के साथ QR कोड का इमेज मिलेगा
  • यहां से आप QR Code को किसी के साथ भी साझा कर सकते हैं.
  • Instagram ने QR Code के साथ कुछ फ़ीचर्स भी दिए हैं जिसके तहत आप अपने प्रोफ़ाइल का QR कोड का बैकग्राउंड कस्टमाइज़ कर सकते हैं. साथ ही QR कोड का बैकग्राउंड इमेज भी बदला जा सकता है. अपनी सेल्फ़ी के साथ भी QR Code का बैकग्राउंड इमेज सेट कर सकते हैं.
  • कस्टमाइज़ करने करने के बाद आप इसे अपर लाइट कॉर्नर से गैलरी में सेव कर सकते हैं या किसी के साथ शेयर कर सकते हैं.
Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.