नाइजीरिया ने ट्विटर पर अनिश्चितकाल के लिए लगाई पाबंदी! भारत में भी होगा बैन?

MOI DESK: पिछले कुछ समय से ही ट्वीटर कुछ कड़े कदम उठा रहा है. जिसके तहत ट्वीटर ने अब तक बड़े बड़े वैश्विक नेताओ के ट्वीटर हैंडल पर करवाई की है. ऐसे में अब ट्वीटर पर भी कई देशो में बैन होने की तलवार लटक रही है. ऐसे में अब एक बड़ा मामला ट्वीटर से
 
नाइजीरिया ने ट्विटर पर अनिश्चितकाल के लिए लगाई पाबंदी! भारत में भी होगा बैन?

MOI DESK: पिछले कुछ समय से ही ट्वीटर कुछ कड़े कदम उठा रहा है. जिसके तहत ट्वीटर ने अब तक बड़े बड़े वैश्विक नेताओ के ट्वीटर हैंडल पर करवाई की है. ऐसे में अब ट्वीटर पर भी कई देशो में बैन होने की तलवार लटक रही है. ऐसे में अब एक बड़ा मामला ट्वीटर से सम्बंधित नाइजीरिया से सामने आया है. यहाँ नाइजीरिया के सरकार ने नाइजीरिया में ट्वीटर को अनिश्चितकाल के लिए बैन कर दिया गया है.

ऐसे में नाइजीरिया ने कहा है कि उसने देश में ट्विटर की गतिविधियों को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया है. और दो दिन पहले ही ट्विटर ने राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी का ट्वीट हटाया था जिसमें उन्होंने क्षेत्रीय अलगाववादियों को सजा देने की चेतावनी दी थी. जिसके बाद अब वहां के सरकार ने ट्वीटर पर कड़ी पाबन्दी लगा दी है.

और बात करे भारत में तो जब से भारत सरकार ने नये आईटी नियम लागू किया है तब से भारत सरकार और ट्वीटर के बिच एक अलग ही जुबानी जंग देखने को मिली है. लेकिन बाद में हाई कोर्ट के निर्णायक फैसले के बाद ट्वीटर को भी सरकार द्वारा लाये गये नये आईटी रूल को मानना ही पड़ा है. वही शुरुआत में ऐसा लगा था की शायद भारत सरकार भी ट्वीटर को भारत में बैन कर दे. लेकिन ऐसा नही हुआ.

From Around the web