दुनिया का एक ऐसा देश, जहाँ अब तक लगा सिर्फ 30 लोगों को कोरोना टिका

MOI DESK: जहां दुनिया में टीके की अब तक तीन अरब से ज्यादा खुराके इस्तेमाल हो गईं, वहीं उत्तरी अमेरिका के देश हैती में 30 लोगों को ही टीका मिला है. हैती में शुक्रवार को पहली बार प्रयोगिक तौर पर चुनिंदा स्वास्थ्यकर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया गया. गौरतलब है कि दुनिया में वितरण
 
दुनिया का एक ऐसा देश, जहाँ अब तक लगा सिर्फ 30 लोगों को कोरोना टिका

MOI DESK: जहां दुनिया में टीके की अब तक तीन अरब से ज्यादा खुराके इस्तेमाल हो गईं, वहीं उत्तरी अमेरिका के देश हैती में 30 लोगों को ही टीका मिला है. हैती में शुक्रवार को पहली बार प्रयोगिक तौर पर चुनिंदा स्वास्थ्यकर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया गया. गौरतलब है कि दुनिया में वितरण की असमानता के कारण टीकारण में गरीब देश पिछड़ गए हैं.

महामारी की शुरुआत के बाद से हैती को शनिवार को टीके की पहली खुराक मिली. हैती को पांच लाख खुराके मिली हैं जो कि कम आय वाले देशों के लिए संयुक्त राष्ट्र की कोवैक्स पहल के तहत अमेरिका ने दान दी. पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बताया कि राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में मॉडर्ना ब्रांड के ये टीके लगाए गए. यहां संक्रमण के 19,300 मामलों की पुष्टि हुई है और 480 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

आवर वर्ल्ड इन डाटा के मुताबिक, दुनिया में अब तक टीके की जितनी खुराके इस्तेमाल की गई हैं, उनमें से 99% खुराके अमीर व मध्यय आय वाले देशों में लगायी गईं. गरीब देशों को अब तक एक फीसदी खुराके ही नसीब हुई हैं.

From Around the web