साइंस का महाचमत्कार! इंसान के शरीर में सफलतापूर्वक लगाया सूअर का दिल, जाने

  
operation theatre
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

विज्ञान न्यूज़ डेस्क: बड़ी खबर आ रही है विज्ञान की तरक्की को लेकर. जहाँ अब तक विज्ञान ने तकनीक का इजाद करके एक से बढ़कर एक चमत्कार किया है. वाही अब विज्ञान का एक महाचमत्कार हमारे सामने आया है. अमेरिका के सर्जनों ने एक 57 वर्षीय शख्स में जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर का दिल सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है.

पढ़े - सेना ने भारी बर्फबारी में 6KM पैदल चल गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल, जय हिंद

मेडिकल इतिहास में यह पहली बार हुआ है और इससे आने वाले समय में अंगदान करने वालों की भारी कमी से निपटा जा सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल स्कूल ने बयान जारी कर बताया कि यह ऐतिहासिक ट्रांसप्लांट शुक्रवार को किया गया. हालांकि, इस ट्रांसप्लांट के बाद भी मरीज की बीमारी का इलाज फिलहाल निश्चित नहीं है.

पढ़े - भारी बर्फ़बारी में 10 लोग कार में ही जम गये, 10 बच्चो समेत 21 लोगो की मौत, जाने

लेकिन यह सर्जरी जानवरों से इंसानों में ट्रांसप्लांट को लेकर मील के पत्थर से कम नहीं कही जा सकती है डेविड बेनेट नाम के मरीज में कई गंभीर बीमारियों और खराब स्वास्थ्य की वजह से इंसानों का दिल ट्रांसप्लांट नहीं किया जा सकता था. अब मरीज रिकवर कर रहे हैं और डॉक्टर बेहद करीब से नजर बनाए हुए हैं.

पढ़े - तेज आवाज के साथ फटी धरती, लोगो के उड़ गये होश, इलाके में सनसनी मची

कि सूअर का दिल उनके शरीर में किस तरह काम कर रहा है. मैरीलैंड निवासी डेविड कहते हैं, मेरे पास दो ही विकल्प थे, या तो मरूं या फिर यह ट्रांसप्लांट करवाऊं मैं जीना चाहता हूं. मैं जानता हूं कि यह अंधेरे में तीर चलाने जैसा है, लेकिन यह मेरी आखिरी पसंद है पिछले कई महीनों से हार्ट-लंग बाईपास मशीन के सहारे बिस्तर पर पड़े बेनेट ने कहा, मैं ठीक होने के बाद बिस्तर से बाहर निकलने के लिए उत्सुक हूं.

From Around the web