दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने से हड़कंप, केंद्र ने राज्‍यों को पत्र लिखकर जारी किया अलर्ट

  
बच्चों की इम्यूनिटी के आगे कोरोना का निकला दम, पटना के 1670 बच्चों ने संक्रमण को दी मात
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ डेस्क: हाल में ही हम सब ने कोरोना से हुयी तबाही को देखा है. और ऐसे में अब भारत में कोरोना वैक्सीनेशन भी 100 करोड़ के पर पहुच हुका है. परन्तु अब दक्षिण अफ्रीका से एक बुरी खबर आ रही है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट पाए जाने के बाद भारत सरकार भी सतर्क हो गई है.

पढ़े - जयमाला के स्टेज पर दूल्हे को देख भड़की दुल्हन, कहा- नहीं करुंगी इससे शादी, देखे

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस बाबत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सजग किया है. केंद्र ने राज्‍यों से दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने या जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी कोविड जांच करने के निर्देश जारी किए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रधान सचिव या स्वास्थ्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले या इन देशों के रास्ते आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग और जांच की जाए क्‍योंकि इन देशों में कोविड-19 के गंभीर प्रभावों वाले नए वैरिएंट के सामने आने की जानकारी मिली है.

पढ़े - OTT के भी खिलाड़ी है अक्षय कुमार: 120 करोड़ में बनी "अतरंगी रे" डिज्नी+ हॉटस्टार ने 200 करोड़ में खरीदी

राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि संक्रमित पाए गए यात्रियों के नमूने तुरंत निर्दिष्ट जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं को भेजे जाएं. पत्र में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के हवाले से कहा गया है कि बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हांगकांग (1 मामले) में कोरोना के नए बी.1.1529 वैरिएंट के मामले सामने आए हैं.

From Around the web