घर में कुआँ खोदते समय मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम पत्थर! पत्थर का दाम है 7.43 अरब रूपये

कहते हैं कि किसी की कीमत कब पलट जाए कोई नहीं जानता है. कुछ ऐसा ही हुआ श्रीलंका के एक शख्स के साथ जो घर में कुआं खोद रहा था और उसके हाथ दुनिया का सबसे बड़ा नीलम का पत्थर (Worlds largest sapphire stone found while digging a well at home) हाथ लग गया. इसकी
 
घर में कुआँ खोदते समय मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम पत्थर! पत्थर का दाम है 7.43 अरब रूपये

कहते हैं कि किसी की कीमत कब पलट जाए कोई नहीं जानता है. कुछ ऐसा ही हुआ श्रीलंका के एक शख्‍स के साथ जो घर में कुआं खोद रहा था और उसके हाथ दुनिया का सबसे बड़ा नीलम का पत्‍थर (Worlds largest sapphire stone found while digging a well at home) हाथ लग गया. इसकी कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 10 करोड़ डॉलर या 7 अरब 43 करोड़ 75 लाख 15 हजार रुपये आंकी गई है.

इसकी विशालता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह नीलम 25 लाख कैरेट का है. इस विशाल नीलम का वजन करीब 510 किलोग्राम है. माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा नीलम है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस नीलम को पाने वाला परिवार रतनपुरा इलाके में तीन पीढ़ी से रत्‍नों की खरीद-फरोख्‍त करता रहा है.

इस नीलम के मालिक गामेज ने कहा, ‘जो व्‍यक्ति कुएं की खुदाई कर रहा था, उसने हमें तत्‍काल किसी दुर्लभ पत्‍थर के बारे में अलर्ट किया.’ गामेज ने तत्‍काल इसकी सूचना अधिकारियों को दी. नीलम की यह खोज एक साल पहले हुई थी. उन्‍होंने अपनी इस खोज के बारे में अथॉरिटीज को जानकारी दी है. उनका कहना है कि इस पत्‍थर को साफ करने और इससे गंदगी हटाने में एक साल का वक्‍त लगेगा.

इसके बाद ही इसका विश्‍लेषण करके इसका पंजीकरण हो पाएगा. गमागे के मुताबिक पत्‍थर की सफाई के दौरान उससे नीलम के कुछ टुकड़े अलग होकर गिरे थे. इन पत्थरों का विश्‍लेषण किया गया तो पता चला कि वो बेहद उच्‍च श्रेणी के बेशकीमती पत्‍थर हैं.

From Around the web