जनवरी से किन राज्यों में खुलेंगे स्कूल? इन नियमों का रखना होगा ध्यान

Student Exams
Loading...

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

देश और दुनिया में अभी कोरोना वायरस का कहर थमा नहीं है। वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। इनमें स्कूलों को बंद रखने से जुड़ी पाबंदियां भी लगाई गई थीं। इस साल मार्च के महीने से ही स्कूलों को बंद कर दिया गया था। वहीं धीरे-धीरे स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति भी दी गई है। बोर्ड की कक्षाओं के छात्रों के लिए कई राज्यों में स्कूलों को पहले से ही खोला जा चुका है। अब जनवरी के महीने से कई राज्यों में फिर से स्कूल खुलने वाले हैं।

जनवरी के महीने में देश के कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। कर्नाटक में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों लिए एक जनवरी से स्कूल खोले जाएंगे। वहीं कक्षा 6 से 9 तक के छात्रों को अपने माता-पिता से स्कूल जाने की लिखित अनुमति की दरकार होगी। इसके अलावा पुडुचेरी में सभी स्कूल 4 जनवरी से आधे दिन के लिए कक्षा 1 से फिर से खुलेंगे, जबकि फुल-टाइम क्लासेज और सामान्य स्कूल की गतिविधियां 18 जनवरी से शुरू होंगी।

वहीं नए साल से बिहार में भी स्कूल खोले जाएंगे। 4 जनवरी 2021 से बिहार में भी स्कूल खुलने वाले हैं। बिहार में 4 जनवरी से सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्था खोले जाएंगे। हालांकि सीनियर क्लासेज और फाइनल ईयर के छात्रों को चार जनवरी से बुलाया जाएगा। जबकि बिहार में अन्य क्लास के छात्रों को बुलाए जाने का फैसला 15 दिन के बाद किया जाएगा।

इन राज्यों में हाल ही में खुले स्कूल

झारखंड सरकार ने भी स्कूल खोलने का फैसला किया है। 21 दिसंबर से झारखंड में कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खुले हैं। छात्रों को कक्षाओं में जाने के लिए माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता होगी। डेंटल और मेडिकल कॉलेजों के साथ ही नर्सिंग स्कूलों में 21 दिसंबर से कक्षाएं शुरू हो गई हैं। साथ ही यहां स्कूलों में स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षाएं ज्वॉइन करेंगे।

इसके अलावा मध्य प्रदेश ने 18 दिसंबर से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खोले हैं। राज्य में साइंस कॉलेज 1 जनवरी से खुलेंगे। वहीं हरियाणा ने 14 दिसंबर से 10 और 12 के लिए स्कूल खोले हैं, जबकि कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए कक्षाएं 21 दिसंबर से शुरू होंगी। वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र ने अभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि महाराष्ट्र में ज्यादातर शहर अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय ले रहे हैं।

वहीं स्कूलों को खोलने के साथ ही कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा। स्कूल-कॉलेज में मौजूद टीचर और छात्रों को मास्क लगाना होगा। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा।

Loading...

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x