JDU की बड़ी उपलब्धि, Digital Platform तैयार करने वाला देश का पहला राजनीतिक दल

Nitish Kumar
Loading...

ताजा खबर पाने के लिए निचे लाइक बटन दबाये

बिहार में 15 वर्षों से सरकार चला रहे जनता दल यूनाइटेड ने जनता से संवाद की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है. जदयू ने अपना एक व्यापक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म- jdulive.com बना लिया है. सार्वजनिक संगठन, संस्थान या एक राजनीतिक दल के रूप में पार्टी ने इस उपलब्धि के साथ ही भारत की डिजिटल यात्रा में मील का पत्थर गाड़ दिया है. इसके सहारे जदयू को संवाद करना और आसान हो जाएगा.

जेडीयू लाइव डॉटकॉम का उद्घाटन जल्द ही मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार करने वाले हैं. संभावना यह भी है कि वे इसी डिजिटल प्लटेफॉर्म के सहारे बिहार की अपनी पहली वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे. जेडीयू लाइव डॉटकॉम(jdulive.com) भारत का पहला समर्पित वर्चुअल रैली प्लेटफॉर्म है, जिसमें बड़ी संख्या में सहभागियों को लाइव जोड़ने की क्षमता है. इस प्लेटफॉर्म की वर्तमान क्षमता एक वर्चुअल रैली के लिए एक लाख लाइव दर्शकों को जोड़ने की है. लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे 10 लाख दर्शकों तक को लाइव जुड़ने के लिए विस्तारित किया जा सकता है.

बिहार विधानसभा चुनाव कोरोना संकट के बीच होने जा रहा है. ऐसे माहौल में जनसंपर्क के लिए लीक से हटकर समाधान खोजने की जरूरत थी. डिजिटल माध्यम में संचार का एकमात्र व्यवहार चैनल होने की वजह से जूम, गूगल मीट आदि एप पसंदीदा चैनल के रूप में लोकप्रिय रहे, जिनके सहारे दलों और कारपोरेट इकाइयां सार्वजनिक बैठकें कर सकीं. हालांकि थर्ड पार्टी सेवा प्रोवाइडर होने से इन सार्वजनिक मंचों के उपयोग की भी सीमाएं हैं.

‘जेडीयू लाइव डॉटकॉम’ स्थानीय प्रतिभाओं द्वारा विकसित

जेडीयू लाइव डॉटकॉम इस दल का अपना वीडियो कांफ्रेंसिंग प्लेटफार्म है जो पूरी तरह से स्थानीय प्रतिभाओं द्वारा विकसित है. यह दोनों तरफ से वीडियो संचार में समर्थ है. यह मेक इन इंडिया और मेक इन बिहार उत्पाद का एक अद्भुत स्वरूप है. साथ ही, किसी भी विदेशी या सार्वजनिक प्लेटफॉर्म मसलन- जूम, गूगल आदि पर इसकी कोई निर्भरता नहीं है. लाइव सार्वजनिक रैलियों व सम्मेलनों समेत यह पार्टी पोर्टल बड़े पैमाने पर जनता के साथ संवाद में सक्षम है. इस वेबसाइट पर पार्टी के पदाधिकारी और आम लोग, दोनों ही अपने विचार रख सकते हैं.

Loading...

Mints of India an Indian E-Media Website. Here We Provide Latest Breaking News Related to Political News in Hindi with All Types of News.
x