दिल्ली में पटाखे पर पूर्ण प्रतिबंध, प्रदूषण को देखते हुए लिया फैसला

MOI DESK : दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए पटाखे जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसकी जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद दी. दिल्ली के लोग अब किसी भी प्रकार के पटाखे नहीं जला सकेंगे. यहां तक कि ग्रीन पटाखे पर भी प्रतिबंध लगाया गया
 
दिल्ली में पटाखे पर पूर्ण प्रतिबंध, प्रदूषण को देखते हुए लिया फैसला

MOI DESK : दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए पटाखे जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसकी जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद दी. दिल्ली के लोग अब किसी भी प्रकार के पटाखे नहीं जला सकेंगे. यहां तक कि ग्रीन पटाखे पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

दरअसल, दिल्ली में कोरोना और प्रदूषण के लगातार बढ़ते मामले को लेकर समीक्षा बैठक की गई. मीटिंग में यह फैसला किया गया कि राजधानी में अब पटाखे पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया जाए.

इससे पहले राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के चलते हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर पटाखे पर रोक लगाने की मांग की गई थी. मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने दिल्ली सरकार और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कहा है कि इस जनहित याचिका को अर्जी मानकर कानून के दायरे में विचार करें. इस संदर्भ में जो भी नियम, कानून और सरकार की नीति है.

उस पर विचार करने के बाद अर्जी पर कोई निर्णय लें. मुख्यपीठ ने कहा था कि चूंकि याचिकाकर्ताओें ने पहले किसी संबंधित विभाग या निकाय को इस तरह की कोई अर्जी नही दी है, ऐसे में इस जनहित याचिका को अर्जी मानते हुए निर्णय लिया जाना चाहिए. अधिवक्ता चेतन हसिजा और साहिल शर्मा की तरफ से दायर जनहित याचिका का निपटारा करते हुए मुख्य पीठ ने कहा कि कोई भी फैसला लेने से पहले सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जारी आदेश को ध्यान में रखा जाए.

From Around the web