राम मंदिर के लिए तैयार हुआ 400 किलो का ताला, जानिए अलीगढ़ में तैयार हुए इस टेल की खासियत

  
400 KG Lock for Ayodhya Ram Mandir
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

यूपी न्यूज़ डेस्क: बड़ी खबर आ रही है, अयोध्या से, जहाँ अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में लगने वाला ताला अलीगढ़ (Aligarh) में तैयार हो चुका है। जितना विशाल और सुंदर अयोध्या का राम मंदिर बनने जा रहा है, उसी के हिसाब से विशालकाय ताला (Special Lock for Ram Mandir) भी बनाया गया है। यह ताला अलीगढ़ की राजकीय कृषि प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस ताले को अलीगढ़ के सत्य प्रकाश शर्मा और उनकी पत्नी रुकमणी शर्मा ने तैयार किया है। 

पढ़े - तेज आवाज के साथ फटी धरती, लोगो के उड़ गये होश, इलाके में सनसनी मची

ताले के आकर्षण का केंद्र बनने का कारण उसका वजन और उसका साइज है, क्योंकि यह ताला 400 किलो का है। यह 10 फीट ऊंचा व 6 फीट चौड़ा है। वहीं, इस ताले को खोलने वाली चाबी भी 30 किलोग्राम वजनी है। इसके साथ ही 4 फीट लंबी है। ताले को तैयार करने वाले दंपति के मुताबकि, इस ताले को बनाने में एक लाख की लागत आई है। 

करीब 65 वर्षीय सत्य प्रकाश मजदूरी पर ताला तैयार करते हैं। उनका कहना है कि कारोबार क्षेत्र में तो काफी पहचान बना ली है, अब इस कारोबार को नई पीढ़ी उड़ान दे। अलीगढ़ की पहचान बनाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ताला बनाकर तैयार कर दिया है। उन्होंने बताया कि छह इंच मोटाई का यह ताला लोहे का है। जिसमें चार फीट का ताले का कड़ा है। वहीं, इसके लिए दो चाबी तैयार की गई हैं। सत्य प्रकाश ने बताया ज़ी मीडिया से बातचीत में बताया कि उनके इस कला व हुनर की सभी ने तारीफ की, लेकिन इस कला को निखारने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास की जरूरत है। 

पढ़े - बिहार में कोरोना बेकाबू, स्कूल- कॉलेज और कोचिंग बंद करने का आदेश, हॉस्टल भी होंगे खाली

सत्य प्रकाश की पत्नी रुकमणी शर्मा ने भी ताले की खूबियां बताईं, उन्होंने कहा कि यह ताला आसानी से नहीं टूटेगा। श्रीराम मंदिर अद्भुत बन रहा है। ऐसे में वहां की हर चीज अद्भुत होनी चाहिए इसलिए अलीगढ़ का यह ताला मंदिर के लिए भेंट किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि अयोध्या भेजने से पहले इस ताले में कई बदलाव किए जाएंगे। आयरन का हुड़का, बॉक्स, लीवर को पीतल से तैयार किया जाएगा। इसके अलावा ताले की बॉडी पर स्टील की स्क्रैप शीट लगाई जाएगी। वहीं, सत्य प्रकाश का कहना है कि पीएम मोदी और सीएम योगी को पत्राचार करके 26 जनवरी की परेड में ताले को शामिल करने की गुहार लगाई है।

From Around the web