कोरोना महामारी के बाद अब डेंगू ने पसारे पैर: इन 6 राज्यों में अचानक से बढ़े मामले...

 
dengue fever case, डेंगू
न्यूज़ पढने से पहले लाइक बटन दबाये!
 

हिंदी खबर डेस्क: वर्ष 2019 से शुरू हुआ कोरोना से अब भी दुनिया जूझ रही है. और भारत में दूसरी लहर की त्रासदी को भी लोगो ने देखा. और ऐसे में अब खबर आ रही है की कोरोना के बाद डेंगू ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है. वाही भारत Covid19 महामारी की चपेट से बाहर आने के लिए संघर्ष कर रहा है.

पढ़े - कोरोना महामारी के बाद अब डेंगू ने पसारे पैर: इन 6 राज्यों में अचानक से बढ़े मामले...

लेकिन डेंगू के बढ़ते मामलों ने स्थिति को और खराब कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सबसे अधिक प्रभावित राज्यों के साथ लगातार संपर्क में है. एक रिपोर्ट के अनुसार अगस्त के बाद से, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, गुजरात सहित छह राज्यों में डेंगू के मामलों में अचानक वृद्धि देखी गई है. पिछले 45 दिनों में इन छह राज्यों में 110 लोगों की मौत हुई है, जिसमें सबसे अधिक मौतें मध्य प्रदेश में हुई हैं.


वही स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि डेंगू से सभी आयु वर्ग के लोग और पुरुष और महिला दोनों प्रभावित होते हैं. हालांकि डेंगू के प्रकोप के दौरान बच्चों की मौत ज्यादा होती है. और डेंगू के लिए पसंदीदा प्रजनन स्थल डेजर्ट कूलर, ड्रम, जार, बर्तन, बाल्टी, फूलों के फूलदान, प्लांट सॉसर, टैंक, बोतल, टिन, टायर, छत के गटर, रेफ्रिजरेटर डिप पैन, सीमेंट ब्लॉक, कब्रिस्तान के कलश, नारियल के गोले, पेड़ के छेद, और अधिक जगह जहां वर्षा जल एकत्र होता है.

From Around the web