राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओ को लगा तगड़ा झटका: फ्यूल सरचार्ज लगाया, अगले 3 महीने बढ़कर आएगा बिल

  
बगहा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण बिजली व्यवस्था चरमराई, लोगो को हुई बहुत परेशानी
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

राजस्थान न्यूज़ डेस्क: खबर बड़ी और बुरी खबर आ रही है राजस्थान से, जहाँ एक ओर केंद्र द्वारा पेट्रोल डीजल पर VAT घटाने पर भी राजस्थान में महंगाई की मार है. वही अब खबर आ रही है की राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओ को एक तगड़ा झटका लगेगा. मिली जानकारी के अनुसार बिजली उपभोक्ताओं का अगले तीन तक बिल बढ़कर आयेगा. राज्य के तीनों डिस्कॉम जयपुर, जोधपुर और अजमेर ने 33 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उपभोक्ताओं पर फ्यूल सरचार्ज (Fuel Surcharge) लगा दिया है.

यह फ्यूल सरचार्ज अप्रैल 2021 से जून 2021 तक के लिए 33 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से लगाया गया है. इसकी रिकवरी जनवरी, फरवरी और मार्च 2021 के बिजली बिलों की रीडिंग के आधार पर होगी. खास बात यह है कि यह फ्यूल सरचार्ज सभी कैटेगरी के उपभोक्ताओं पर रहेगा. डिस्कॉम पहले बकाया सरचार्ज की अगले 3 महीने तक वसूली करेगी. यह हर महीने बिल में जुड़कर आएगा. ऐसे में 550 करोड़ रुपये सरचार्ज के नाम पर उपभोक्ताओं से वसूले जाएंगे.

इसकी वसूली अगले तीन महीने में होगी. उपभोक्ताओं पर थोपे गये इस फ्यूल सरचार्ज से माना जा रहा है कि प्रत्येक उपभोक्ताओं को प्रति माह 350 से 800 रुपये तक अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा. इस फ्यूल सरचार्ज के जरिये अकेला जयपुर डिस्कॉम ही अपने उपभोक्ताओं से 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की वसूली करेगा. फ्यूल सरचार्ज के आदेश जारी कर दिये गये हैं.

बताया जा रहा है कि डिस्कॉम्स ने अपना 550 करोड़ रुपये का घाटा पूरा करने के लिये यह फ्यूल सरचार्ज लगाया है. इस फ्यूल सरचार्ज के जरिये घाटे की पूर्ति की जायेगी. डिस्कॉम्स ने यह फैसला प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव और पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के बाद किया है. अगर यही फैसला चुनाव से पहले होता तो इसका उल्टा असर पड़ सकता है. उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पहले से ही अन्य राज्यों के मुकाबले बिजली काफी महंगी है. अब फ्यूल सरचार्ज लगा देने से यह और महंगी हो जायेगी.

From Around the web