ब्राजील कोवैक्सिन के 50 लाख डोज खरीदेगा, भारतीय वैक्सीन की ग्लोबल डिमांड

भारतीय कंपनी भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सिन की दुनिया में डिमांड है. ब्राजीलियन एसोसिएशन ऑफ वैक्सीन क्लीनिक्स (ABCVAC) ने भारत बायोटेक के साथ समझौता किया है. इसके तहत ब्राजील को कोवैक्सिन के 50 लाख डोज दिए जाएंगे. हालांकि, इस पर अंतिम मुहर ब्राजीलियन हेल्थ रेग्युलेटर अन्विसा की अनुमति के बाद लगेगी. 3 जनवरी को ड्रग्स
 
ब्राजील कोवैक्सिन के 50 लाख डोज खरीदेगा, भारतीय वैक्सीन की ग्लोबल डिमांड

भारतीय कंपनी भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सिन की दुनिया में डिमांड है. ब्राजीलियन एसोसिएशन ऑफ वैक्सीन क्लीनिक्स (ABCVAC) ने भारत बायोटेक के साथ समझौता किया है. इसके तहत ब्राजील को कोवैक्सिन के 50 लाख डोज दिए जाएंगे. हालांकि, इस पर अंतिम मुहर ब्राजीलियन हेल्थ रेग्युलेटर अन्विसा की अनुमति के बाद लगेगी.

3 जनवरी को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड और कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी. कोवैक्सिन के तीसरे चरण के ट्रायल चल रहे हैं. इससे पहले ही इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई.

भारत बायोटेक ने अभी यह भी नहीं बताया है कि यह कितनी असरदार है. हां, यह जरूर बताया है कि यह इस्तेमाल के लिए 100% सुरक्षित है. इस बीच दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि दूसरा डोज लेने के 2 हफ्ते बाद शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होंगी.

From Around the web