पटना से कैलिफोर्निया तक छठ की धूम:भगवान सूर्य को आज पहला अर्घ्य, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

  
नहाय-खाय के साथ आज से शुरू होगा 4 दिवसीय छठ महापर्व, सूर्य सहित इन ग्रहों का सुंदर संयोग
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

छठ महापर्व न्यूज़डेस्क: बड़ी खबर आ रही है छठ महापर्व को लेकर, जयपुर आज छठ महापर्व का तीसरा दिन है. वही छठ व्रतियों ने बुधवार की शाम अस्ताचलगामी (अस्त होते हुए) सूर्य को अर्घ्य दिया. इसे लेकर दुनियाभर में उत्साह का माहौल है। घाटों पर अर्घ्य देने के बाद छठव्रती घर लौट गए हैं. घाटों पर श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ दिखी. हालांकि भीड़ से बचने के लिए कई छठव्रतियों ने अपने घरों में ही अर्घ्य दिया. अब गुरुवार को उदीयमान सूर्य को छठव्रती अर्घ्य देंगे.

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में भगवान सूर्य को अर्घ्य देती महिलाएं। करीब 4 करोड़ की आबादी वाले कैलिफोर्निया में 3.04 लाख भारतीय रहते हैं।

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में भगवान सूर्य को अर्घ्य देती महिलाएं। करीब 4 करोड़ की आबादी वाले कैलिफोर्निया में 3.04 लाख भारतीय रहते हैं।

आपको बता दें कि छठ सिर्फ भारत के बिहार में ही नहीं, बल्कि भारत के बाहर अमेरिका के कैलिफोर्निया सहित और अन्य दूसरे देशों में भी किया जा रहा है. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें कुछ तस्वीरें साझा की है. जो कि आपको नीचे तस्वीरें निम्नलिखित मिल जाएंगे.

बिहार के CM नीतीश कुमार भी छठव्रती को जल अर्पण कर रहे हैं। सीएम की बहन और भाभी छठ करती हैं। सीएम आवास में ही अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया गया।

बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश सहित दूसरे राज्यों में छठ महापर्व को लेकर काफी धूमधाम है. जहां सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ व्रतियों ने छठ महापर्व के नियमों का पालन किया. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी छठ महापर्व को धूमधाम से मनाया.

अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के दौरान पटना के घाट पर सीएम नीतीश कुमार भी पहुंचे। उन्होंने कई घाटों का निरीक्षण किया। छठव्रतियों को प्रणाम करते सीएम नीतीश कुमार।

आपको बता दें कि अमेरिका में कैलिफोर्निया चट्टान से लेकर समुद्र पर्वत से लेकर रेगिस्तान सब कुछ है. और इस खूबसूरत कैलिफोर्निया में भारतीय ने बहुत ही धूमधाम से छठ महापर्व मनाया शादी बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने छठ भर्ती को जल अर्पण किया. cm की बहन और भाभी भी छठ छठ महापर्व को धूमधाम से मनाया. सांची सीएम आवास में ही अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया गया.

भागलपुर में भी छठ महापर्व पर घाटों पर भीड़ उमड़ पड़ी है। यहां के बरारी घाट पर छठव्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दे रही हैं। छठव्रती के साथ परिवार के सदस्य भगवान भास्कर को दूध अर्पित कर रहे हैं।

सभी फोटो सोर्स दैनिक भास्कर है.

From Around the web