अंडरवियर के विज्ञापन पर आपस में भिड़ीं कंपनियां: Lux पर 'माचो' की नकल का लगाया आरोप

Companies clash over underwear advertising: Lux accused of copying 'macho'
 
Lux Underwear vs Amu Macho Underwear Ad

MOI NEWS DESK: माचो ब्रांड से अंडरवियर और गंजी बेचने वाली जे जी होजिरी ने लक्स इंडस्ट्रीज पर नकल करने का आरोप लगाया है. इसको लेकर जे जी होजिरी ने विज्ञापन नियामक एएससीआई (भारतीय विज्ञापन मानक परिषद) के समक्ष शिकायत भी दर्ज कराई है. Lux Underwear Advertisement vs Amul Macho Underwear Advertisement

दरअसल, कोलकाता की लक्स इंडस्ट्रीज ने अपने लक्स कोजी कच्छा, बनियान के लिए अभिनेता वरुण धवन को लेकर नया विज्ञापन शुरू किया है. इस विज्ञापन पर जे जी होजियरी को आपत्ति है. जे जी होजियरी ने आरोप लगाया कि अमूल माचो का ‘टोइंग’ विज्ञापन की नकल की गई है.

जे जी होजिरी का दावा है कि उसने यह विज्ञापन पहली बार 2007 में जारी किया था. जे जी होजरी ने इस बारे में शिकायत की है और एएससीआई ने आगे की प्रक्रिया के लिए कंपनी की शिकायत को स्वीकार भी कर लिया है.

अमूल माचो ब्रांड की कंपनी जे जी होजिरी ने लक्स इंडस्ट्रीज के विज्ञापन की कई चीजों पर आपत्ति जताई है. कंपनी के मुताबिक लक्स के विज्ञापन में जिस तरह से महिला ने अंडरवियर पकड़ रखा है या अंडरवियर का रंग, अंडरवियर का शेप भी नकल है. विज्ञापन के म्यूजिक और लोकेशन को लेकर भी जे जी होजिरी ने सवाल उठाए हैं.

हालांकि, लक्स इंडस्ट्रीज ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी को टेलीविजन पर आ रहे विज्ञापन की सफलता से खतरा महसूस हो रहा है. लक्स इंडस्ट्रीज ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारा टीवी पर जारी कॉमर्शियल विज्ञापन मूल विचार पर आधारित है.

और उसे हमारी ‘क्रिएटिव एजेंसी’ ने तैयार किया. यह नकल किये गये विचार पर आधारित नहीं है. हमें लगता है कि हमारे विज्ञापन की सफलता से प्रतिस्पर्धी कंपनी को खतरा महसूस हो रहा है और वह निराधार आरोप लगा रही है.

Title - Companies clash over underwear advertising: Lux accused of copying 'macho'

Input - LiveHindustan

From Around the web