पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकि नगर में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा: नितीश कुमार

Eco-tourism will be promoted in Valmiki Nagar of West Champaran district: Nitish Kumar
 
सीएम नितीश की चेतावनी बिहार में शादी समारोह में 250 और श्राद्ध में 50 लोग होंगे शामिल

BIHAR NEWS IN HINDI: खबर है बिहार से, जहाँ बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार अब बिहार में ईको-टूरिज्म यानि की पर्यावरण पर्यटन को लेकर काफी सजग दिख रही है. वही नितीश कुमार का मानना है की राज्य में ईको टूरिज्म यानि पर्यावरण पर्यटन की अपार संभावानाएं हैं.

और साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार इसको बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास कर रही है. खबर के अनुसार बिहार सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री के सामने राज्य सरकार की ईको-पर्यटन नीति के मसौदे पर अपनी बात रखी और नीतियों को विस्तार से बताया.

पढ़े : अब पटना में मिलेगा 25 रूपये का बस पास: जाने क्या है खास और कैसे मिलेगा पास?

वही बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने पर्यावरण की रक्षा के लिए पहले से ही कई कदम उठाए हैं. और साथ ही कहा कि पर्यावरण-पर्यटन नीति को अंतिम रूप देते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रकृति को किसी भी तरह से नुकसान न हो.

उन्होंने कहा कि ईको-टूरिज्म नीति से लोगों में पर्यावरण और जानवरों की सुरक्षा और प्रकृति के संरक्षण के बारे में बेहतर तरीके से जागरूकता बढ़ेगी. साथ ही कहा पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकि नगर में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा.

शायद आपको पता हो की वाल्मीकि नगर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जहां गंडक नदी पर बांध बनाया गया है. इसके अलावा, उस क्षेत्र के पास एक राष्ट्रीय उद्यान और बाघ अभयारण्य है जहां रामायण के लेखक महर्षि वाल्मीकि को कुछ साल बीत चुके हैं. मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही वाल्मीकि नगर में एक कन्वेंशन सेंटर का निर्माण करेगी.

Title - Eco-tourism will be promoted in Valmiki Nagar of West Champaran district: Nitish Kumar

From Around the web