बिहार ही नहीं अमेरिका में भी धूमधाम से मनाई जा रही है छठ, भारतीय परंपरा अनुसार नियमों का होता है पालन

  
नहाय-खाय के साथ आज से शुरू होगा 4 दिवसीय छठ महापर्व, सूर्य सहित इन ग्रहों का सुंदर संयोग
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

हिंदी न्यूज़ डेस्क: जैसे कि आप छठ का महापर्व चल रहा है, और सभी लोग शाम को घाट पर भी जाने वाले हैं. ऐसे में भारत की सीमा में ही नहीं बल्कि विदेशों में छठ महापर्व की गीत गूंज रहे हैं. बताते की करो ना कि बाद इस साल काफी धूमधाम से लोग छठ में आ रहे हैं. क्योंकि आपको बता दें कि देश की एक बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन लग चुका है. और ऐसे में कई लोग घर में ही छठ मनाए हैं.

तो कई लोगों ने पारकाधा में बुकिंग करा ली है. जी हां हम बात कर रहे हैं बिहार की नहीं बल्कि अमेरिका की, अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में मंगलवार रात (भारत के समय अनुसार) वहां सिर्फ कद्दू भात ही हुआ था, और खरना और अर्घ्य की तैयारी चल रही थी. सच बता दे कि वहां पर पूरी तरह भारतीय परंपरा के अनुसार श्रद्धा और सफाई से यह पर्व मनाया जा रहा है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (बजाना) के द्वारा न्यूजर्सी के मेनरो, थॉमसन पार्क को पहले से ही बुक करा लिया गया है. साथी वहां छठ पूजा के लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं. आपको बता दें कि बजाना के अध्यक्ष डॉ अविनाश गुप्ता ने कहा है कि 45 साल पुराने एसोसिएशन पिछले कुछ साल से छठ पर खास आयोजन कर रहा है. वह 2019 से तो इस झील में 30 व्रतियों ने पूजा की थी.

सदस्यों ने मिलकर बनाया ठेकुआ - इस पूजा के लिए बजाना के सदस्य मिलकर एक साथ ठेकुआ बना रहे हैं. पूजा के बाद एक पैकेट में सबको प्रसाद भी दिया जाएगा. ठेकुआ खुशियों के घर के ही बैकयार्ड में बनाया जा रहा है. 

अन्य देशों में भी मन रहा है छठ - भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका के साथ साथ, मस्कट में रहने वाली भागलपुर की प्राची ने कहा है कि उनके पड़ोस में एक दो लोग छठ कर रही हैं. साथ ही आस्ट्रेलिया से रुचि ने कहा है कि कोरोनावायरस दुर्गा पूजा के दौरान काफी पावन दिया थी. लेकिन छठ कोई कर रहा होगा तो घर में ही. लेकिन आसपास कोई करेगा तो जरूर जाऊंगी.

From Around the web