अब 2 से 18 साल के बच्चो को लगेगी स्वदेसी कोरोना टिका (कोवैक्सीन)! DGCI ने दी मंजूरी

 
child corona vaccination in india
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!
 

न्यूज़ डेस्क: भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को 2-18 साल के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है. यह मंजूरी कोविड-19 को लेकर गठित विशेषज्ञ समिति ने दी है. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने सितंबर में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों को पूरा किया था. इसके बाद महीने की शुरुआत में ड्रग्स एंड कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के समक्ष परीक्षण डेटा जमा कराया था.

हालांकि, WHO ने अभी तक Covaxin के आपातकालीन उपयोग की अनुमति नहीं दी है. भारत बायोटेक ने कथित तौर पर 9 जुलाई तक डब्ल्यूएचओ को सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज जमा कर दिए थे. डब्ल्यूएचओ की समीक्षा प्रक्रिया में है. इसमें लगभग छह सप्ताह लगते हैं.


देश में कोविड टीकाकरण का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है और इसकी 96 करोड़ के आंकड़े को पार कर लेने की संभावना है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को यहां बताया कि आज सुबह सात बजे तक 65 लाख 86 हजार 92 कोविड टीके लगाए गए. देश में कुल टीकाकरण 95 करोड़ 89 लाख 78 हजार 49 हो गया है. आज शाम तक इसके 96 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेने की उम्मीद है.

From Around the web