केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण

  
PM Narendra Modi in Kedarnath
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पांचवीं बार केदारनाथ (Kedarnath )पहुंचेंगे. यहां पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान पौने चार सौ करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. इनमें सरस्वती और मंदाकिनी नदियों के तट पर सुरक्षा दीवार के साथ आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि का उद्घाटन, मंदाकिनी पर पुल और तीर्थ पुरोहितों के लिए आवासों के साथ ही कई अन्य पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास शामिल है. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में चार गुफाएं भी तैयार की गई हैं. वहीं इसके लिए राज्य सरकार ने सभी तरह की तैयारी कर ली हैं.

पीएम मोदी ने आदि शंकराचार्य समाधि स्थल पहुंच कर प्रतिमा का अनावरण किया. उत्तराखंड  के केदारनाथ में स्थित आदि गुरु शंकराचार्य  की 12 फीट ऊंची प्रतिमा को मैसूर के मूर्तिकारों ने क्लोराइट शिस्ट से बनाया है. क्लोराइट शिस्ट  एक ऐसी चट्टान है, जो बारिश, धूप और कठोर जलवायु का सामना करने के लिए जानी जाती है. इस प्रतिमा का वजन 35 टन है. पर्यटन अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केदारनाथ मंदिर परिसर में मूर्ति की चमक लाने के लिए नारियल पानी से पॉलिश की गई है.

कौन थे आदि शंकराचार्य: शंकराचार्य को चार मठों की स्थापना करने के लिए जाना जाता है. वैशाख मास के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि को उनकी जयंती मनायी जाती है. केरल में जन्मे आदि शंकराचार्य ईसा पूर्व 8वीं शताब्दी के भारतीय आध्यात्मिक धर्म गुरू थे. उस दौरान भिन्न-भिन्न मतों में बंटे हिंदू धर्मों को जोड़ने का काम उन्होंने किया. उन्होंने अद्वैत वेदांत के सिद्धांत को समेकित किया और पूरे भारत में चार मठ की स्थापना की.

From Around the web