रेलवे का देशवासियों को बड़ा तोहफा: ख़त्म हुआ स्पेशल ट्रेन का बढ़ा किराया, लागू होगा पहले वाला किराया

  
Rail, Train, Bihar
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!

ब्रेकिंग न्यूज़ डेस्क: बड़ी और अच्छी खबर आ रही है रेलवे से जुड़ी हुई. जहां जहां पिछले साल से कोरोनावायरस के स्पेशल ट्रेनें शुरू कर दी गई. तब से किराया भी लिया जाने लगा था रेलवे की तरफ से. परंतु किराए में वृद्धि को लेकर यात्रियों के असंतोष को देखते हुए रेलवे ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए विशेष (Special) का टैग हटा दिया है.

और तत्काल प्रभाव से महामारी से पहले का किराया बहाल कर दिया है. यानी कि करो ना ग्रुप से पहले जो भी किराया लिया जाता था. और वही किराया रेलवे पर पूरे देश में लागू होगा. बता दें कि कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन में ढील देने के बाद से रेलवे केवल विशेष ट्रेनों का ही संचालन कर रही थी. वहीं रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनों की शुरू की और अब कम दूरी की यात्राएं सेवाएं भी विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जा रही है.


परंतु इनका किराया ज्यादा है जिससे कि यात्री यात्रा करने से बच रहे हैं. जोनल रेलवे को शुक्रवार को भेजे गए पत्र में रेलवे बोर्ड ने कहा है कि, ट्रेन ने अब अपने नियमित नंबर के साथ पहले के नाम के साथ ही चलेंगे. और किराया जो महामारी के पहले हुआ करती थी वहीं अब लागू हो जाएगी.

Image

बता दें कि कोरोना महामारी से पहले लगभग 1700 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही थीं, लेकिन महामारी के कारण इन ट्रेनों का संचालन रोकना पड़ा था. महामारी से देश के प्रभावित होने के बाद से भारतीय रेलवे पूरे देश में पूर्ण आरक्षण के साथ विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इन विशेष ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सामान्य ट्रेनों की तुलना में 30 फीसद ज्यादा किराया देना पड़ता था.

हालांकि आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि जोनल रेलवे कब से महामारी से पूर्व की नियमित सेवाओं में वापस आएंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जोनल रेलवे को निर्देश दिया गया है. आदेश तत्काल प्रभाव से है, लेकिन प्रक्रिया में एक-दो दिन लग सकता है.

From Around the web