आज लगने वाला है इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, जाने कब लगेगा? इन राशियों पर पड़ेगा असर

  
moon eclipse, चन्द्र ग्रहण
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!
 

BREAKING NEWS DESK: 19 नवंबर को साल 2021 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. विज्ञान के नजरिए से तो ग्रहण महत्वपूर्ण होता ही है साथ ही इसका ज्योतिषीय महत्व भी माना जाता है. इस ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद 4 दिसंबर को सूर्य (Surya Grahan) भी लगेगा. माना जा रहा है 19 नवंबर का ग्रहण 580 साल में लगने वाला सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण होगा.

इससे पहले साल 1440 में ऐसा ग्रहण लगा था. अब इसके बाद इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण 8 फरवरी 2669 में लगेगा. जानिए कैसे और कहां इस अद्भुत खगोलीय घटना का आप अनुभव कर पायेंगे.


चंद्र ग्रहण का समय? ग्रहण की शुरुआत दोपहर 12 बजकर 48 मिनट से होगी. इसकी समाप्ति शाम 4 बजकर 17 मिनट होगी. आंशिक चंद्र ग्रहण की अवधि 3 घंटे 29 मिनट की होगी. उपच्छाया चंद्र ग्रहण की अवधि करीब 6 घंटे की होगी.

चंद्र ग्रहण का राशियों पर असर: चंद्र ग्रहण तुला, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए शुभ है. वहीं मेष, वृषभ, सिंह और वृश्चिक वालों के लिए ये ग्रहण अच्छा नही माना जा रहा है. इन राशि वालों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

सूतक काल समय: चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है जो ग्रहण की समाप्ति के साथ ही खत्म होता है. ग्रहण का सूतक काल लगते ही सभी तरह के शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है. इस दौरान पूजा पाठ इत्यादि करने की भी मनाही होती है. इस अवधि में भोजन करने से भी परहेज किया जाता है. लेकिन 19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल नहीं लगेगा. क्योंकि ये एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है. धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस ग्रहण का सूतक नहीं माना जाता. इसलिए इस दौरान किसी भी तरह के कार्यों पर पाबंदी नहीं होगी.

From Around the web