अयोध्या में आज बनेगा नया विश्व रिकॉर्ड: 12 लाख दीये जलेंगे और होगा लेजर शो, होगा गिनीज बुक में दर्ज

  
Ayodhya Diwali
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!
 

उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क: बड़ी खबर आ रही है यूपी के अयोध्या से, यूपी में योगी सरकार बनी है अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम बहुत ही जोर से चलता रहा है. हरीश भाई अयोध्या में ऐतिहासिक और भव्य दिवाली की तैयारी की गई है. और योगी सरकार की पांचवें साल का दीपोत्सव बेहद खास होने जा रहा है.


इस बार राम नगरी अयोध्या में कुल 12 लाख मिट्टी के दीए जलाने की तैयारी है. यह अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड होगा. आपको बता दें कि इनमें से नौ लाख दिए सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी पर और तीन लग गया योद्धा के मंदिरों और मठों में जलाए जाएंगे. वही जानकारी के अनुसार इस अद्भुत कार्यक्रम की साक्षी "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स" की टीम भी बनेगी.

 Ayodhya deepotsav 2021

आज पूरे देश समेत पूरी दुनिया भर में छोटी दिवाली मनाई जाएगी. साथ ही अयोध्या में 1200000 दिनों के साथ एक विश्व रिकॉर्ड योगी सरकार द्वारा कायम किया जाएगा. और इसके साथ ही अयोध्या में लेजर लाइट शो भी आयोजित किया गया है. योगी सरकार ने इस साल शोभा यात्रा से लेकर सरयू तट पर आरती, रामलीला, भगवान राम की प्रतीकात्मक अयोध्या वापसी, उनका तिलक, लेजर शो, और सीएम योगी आदित्यनाथ का उद्बोधन एवं अन्य कार्यक्रमों द्वारा इस बार दिवाली को अद्भुत रूप दिया जाने वाला है.

03 नवंबर, 2021 को अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम इस प्रकार है

  • सायं 06:30 बजे राम की पैड़ी पर पर्यटन विभाग द्वारा 3D होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मेपिंग, रामायण पर आधारित भव्य लेजर शो का आयोजन
  • सायं 07:05 बजे माननीय मुख्यमंत्री जी का उद्बोधन
  • सायं 07:20 बजे माननीय श्री राजपाल द्वारा उद्बोधन
  • सायं 07:30 बजे माननीय पर्यटन मंत्री जी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन
  • सायं 07:40 बजे नया घाट के मंच से माननीय विशिष्ट अतिथियों द्वारा भव्य आतिशबाजी तथा लेजर शो का अवलोकन

Ayodhya: 5 लाख 51 हजार दीपों से जगमगाएगी श्रीराम की नगरी

हेलिकॉप्टर से आएंगे प्रतीकात्मक श्रीराम-सीता

सांय 2.50 पर प्रतीकात्मक रूप से श्री राम सीता का हेलिकॉप्टर से रामकथा पार्क स्थित हैलीपैड पर अवतरण एवं भरत मिलाप होगा। इसके बाद गणमान्य विशिष्ट अतिथियों का रामकथा पार्क में आगमन और फिर रामायण चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा। यहां मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ शॉल तथा स्मृति चिन्ह भेंट करेंगे।  

From Around the web