आज होगा कोहली की टी20 कप्तानी का अंत, इन 4 में से कोई 1 होगा भारत का अगला कप्तान

  
Rohit Sharma and Virat Kohli
फेसबुक पर ताजा खबरे पाने के लिए लाइक बटन दबाये!
 

स्पोर्ट्स न्यूज़ डेस्क: दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत के लिए यह T20 वर्ल्ड कप 2021 बेहद ही भयानक साबित हुआ है. क्योंकि किसी भी क्रिकेट फैंस ने टीम इंडिया से वर्ल्ड कप 2021 में इस तरह की उम्मीद नहीं जताई थी. जैसे ही रविवार को न्यूज़ राजस्थान के बीच के मैच में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया. वैसे ही t20 विश्व कप 2021 से टीम इंडिया बाहर हो गई. हालांकि आज (8 नवंबर 2021) शाम को भारत अपना T20 वर्ल्ड कप में आखिरी मैच नामिबिया के साथ खेलेगा.

और इसके साथ ही विराट कोहली का T20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान आखिरी मैच होगा. क्योंकि कोहली ने पहले ही ऐलान किया था कि वह T20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद T20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ देंगे. जहां तक कोहली का सवाल है, तूने आने वाले दिनों में वनडे (ODI) की कप्तानी भी गंवानी पड़ सकती है. क्योंकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीसीसीआई वाइट बॉल क्रिकेट (T20 और ODI) में एक ही कप्तान रखेगी.

और कयास लगाया जा रहा है कि जल्दी ही विराट कोहली को वनडे क्रिकेट की कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ सकता है. लिखे वही अब बीसीसीआई 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के लिए नया कप्तान तलाश कर रही है. जो कि उसे वर्ल्ड कप जीता सके. और ऐसे में चार ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनका नाम कप्तानी के लिए सबसे आगे चल रहा है. तो नीचे दिए गए चार ऐसे खिलाड़ी जो कि इस रेस में सबसे आगे हैं चले उनके बारे में थोड़ा जान लेते हैं.


रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के अगले कप्तान बनने के लिए पहली पसंद होंगे. रोहित शर्मा को बतौर कप्तान बड़े टूर्नामेंट जिताने में माहिर माना जाता है. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार IPL की ट्रॉफी अपने नाम की है. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को स्टैंडबाय कप्तान होते हुए एशिया कप और निदहास ट्रॉफी ट्राई सीरीज जैसे बड़े टूर्नामेंट की ट्रॉफी जितवाई हुई है. रोहित शर्मा को महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही कूल कप्तान माना जाता है. 

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया (Team India) के अगले कप्तान बन सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में पंत ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है. ऋषभ पंत के पास एक स्मार्ट दिमाग है. ऋषभ पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने शानदार काम किया है.

केएल राहुल

अगर भारत को एक नया कप्तान बनाना है तो केएल राहुल अच्छे विकल्प हैं. उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड में भी उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी. वो आईपीएल के साथ-साथ 50 ओवर क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन कर रहे हैं. अगला टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया था. भारत 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. ऐसे में केएल राहुल के पास भारत का अगला कप्तान बनने का मौका होगा. केएल राहुल बेहतरीन कप्तान, शानदार विकेटकीपर और गजब के बल्लेबाज हैं.

श्रेयस अय्यर

मुंबई के 26 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2017 में की थी. कप्तानी की बात करें तो आईपीएल 2018 में अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. इसके बाद आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. श्रेयस अय्यर ने हाल में फैसला किया है कि वो अगले सीजन दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़कर खुद का नाम नीलामी में देंगे. 

From Around the web